फेस रिकॉग्निशन पर गूगल का नया पेटेंट, हो सकती है परेशानी

द नेक्स्ट वेब की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस पेटेंट में ये साफ तौर पर नहीं लिखा है कि इसे यूज किस तरह से कियो जाएगा.  हालांकि यह साफ है कि इसे इमेज सर्च और गूगल फोटोज को फायदा होगा. 

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मुन्ज़िर अहमद

  • नई दिल्ली,
  • 08 अगस्त 2018,
  • अपडेटेड 1:17 PM IST

टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल ने एक पेंटेट अप्रूव कराया है जो सोशल मीडिया के साथ फेशियल रिकॉग्निशन को लेकर है. लोगों के चेहरे पहचानने के लिए ऐसा किया जा रहा है. अगर आप रिवर्स इमेज सर्च समझते हैं तो आप इसे उसका विस्तार समझ सकते हैं.

रिवर्स इमेज सर्च तस्वीरों के विजुअल को उसी तरह के दूसरे फोटो के साथ मिलान करता है. इनमें कई रिजल्ट सही होते हैं तो ज्यादातर पूरी तरह से गलत निकलता है.

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गूगल के इस नए सिस्टम में अब रिवर्स इमेज सर्च के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया जाएगा. इसके अलावा चेहरे को पहचानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से न सिर्फ विजुअल क्यू यूज करेगा, बल्कि दूसरा डेटा भी यूज करेगा जिसमें पर्सनल कम्यूनिकेशन, सोशल नेटवर्क्स, कैलेंडर और कोलैबोरिटिव ऐप्स शामिल हैं.

ऑनलाइन प्रावइवेसी के समर्थकों को दिक्कत इस बात से ही कि रिवर्स इमेज सर्ट के लिए गूगल यूजर्स के सोशल मीडिया से भी इनफॉर्मेशन ले सकता है. उदाहरण के तौर पर सटीक फोटो की पहचान करने के लिए गूगल कई तरह के डेटा जैसे होम टाउन, उम्र, व्यव्साय और दूसरी तरह की जानकारियां.  कुल मिला कर ये है कि आने वाले समय में संभव है रिवर्स इमेज सर्च में आपके सोशल मीडिया से कुछ जानकारियां सर्च करने वाले को मिल सकती हैं.

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