Oppo और Vivo की बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट, ये है इसकी वजह

यह गिरावट ऐसे समय में हो रही है जब जुलाई के शुरुआती अनुमान के मुताबिक भारतीय स्मार्टफोन बाजार 8 फीसदी बढ़ा है.

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Representational Image (Photo Aajtak.in) Representational Image (Photo Aajtak.in)

मुन्ज़िर अहमद

  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2017,
  • अपडेटेड 5:31 PM IST

चीनी स्मार्टफोन्स कंपनियों की भारतीय मोबाइल फोन बाजार में तगड़ी पकड़ है. चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन दोनों ही जगहों पर चीनी स्मार्टफोन काफी पॉपुलर हैं. ओपो और वीवो ने मिलकर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में 22 फीसदी कब्जा जमाया है. लेकिन जुलाई में ओपो और वीवो स्मार्टफोन्स की बिक्री पहली बार घटी है. 

ईकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में ओपो और वीवो की बिक्री में 30 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है. इतना ही नहीं जुलाई के बाद भी इनकी बिक्री में गिरावट दर्ज  की जा रही है. 

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यह गिरावट ऐसे समय में हो रही है जब जुलाई के शुरुआती अनुमान के मुताबिक भारतीय स्मार्टफोन बाजार 8 फीसदी बढ़ा है.

ET के मुताबिक बिक्री में हुए इस गिरावट के बाद ओपो और वीवो ने इसकी वजह समझने के लिए डिस्ट्रिब्यूटर्स से बातचीत करने की प्लानिंग की है. इसके लिए हर राज्य में कंपनी की तरफ से अधिकारियों को भेजा जाएगा.

गौरतलब है कि अब चीनी कंपनी शाओमी ने अपने ऑफलाइन सेल पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया है. इसके लिए Mi Home खुलने शुरू हो गए हैं और जल्द ही 200 स्टोर खोलने का लक्ष्य है. इतना ही नहीं कंपनी दूसरे रिटेल स्टोर के साथ पार्टर्शिप कर रही है.

सूत्र बताते हैं कि ओपो और वीवो की बिक्री कम होने की वजह सीधे तौर पर शाओमी का ऑफलाइन मार्केट में एंट्री बताया जा रहा है. क्योंकि यह कंपनी काफी पॉपुलर है और इसके स्मार्टफोन देश में काफी बिक रहे हैं. हाल ही में कंपनी ने ऐलान किया है कि छह महीने में Redmi Note 4 के 50 लाख युनिट्स बिक गए हैं.

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इससे पहले तक ओपो, वीवो और लेनोवो ही ऐसी चीनी कंपनी थी जो ऑफलाइन स्मार्टफोन बेचती थीं. लेकिन अब शाओमी ऑफलाइन मार्केट में आ रही है. इसलिए ओपो और वीवो को थोड़ी मुश्किल जरूर होगी.

 

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