20वीं सालगिरह पर गूगल सर्च में जुड़े ये नए फीचर, ऐसे करें यूज

गूगल सर्च को पहले से बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने कुछ नए फीचर्स दिए हैं. इन फीचर्स में कंपनी ने यूजर्स की दिलचस्पी को ध्यान में रखते हुए  टूल्स दिए हैं.

Advertisement
Representational Image (GETTY) Representational Image (GETTY)

मुन्ज़िर अहमद

  • नई दिल्ली,
  • 25 सितंबर 2018,
  • अपडेटेड 5:01 PM IST

गूगल सर्च के 20 साल पूरे हो गए हैं और मौके पर कंपनी ने कई बदलाव किए हैं. इन बदलाव में सर्च रिजल्ट्स को बेहतर तरीके से ऑर्गनाइज करना, कॉन्टेंट के लिए इस्टाग्राम की तरह स्टोरी फीचर लाने से लेकर रिब्रांडिंग शामिल है. ये कुछ खास अपडेट्स हैं जो आपको भी दिखेंगे.

इमेज सर्च में गूगल लेंस इंटीग्रेशन – अब गूगल इमेज में गूगल लेंस दिया जाएगा. लेंस बटन को टैप करके उस ऑब्जेक्ट के बारे में पता लगा सकेंगे.

Advertisement

डिस्कवर – कंपनी एक नए टैब Discover की शुरुआत कर रही है जो सर्च ऐप में इन्बिल्ट  होगा. यहां यूजर्स की दिलचस्पी के आधार पर कॉन्टेंट दिखाए जाएंगे, कंपनी के मुताबिक अब ज्यादा वीडियो और एवरग्रीन कॉन्टेंट दिखेंगे जिनमें ऐसे आर्टिकल्स होंगे जो इंटरनेट पर नए नहीं होंगे, लेकिन आपके लिए नए होंगे.

ऐक्टिविटी कार्ड एक नया फीचर है जो सर्च रिजल्ट्स में एक टॉपिक पर रिपीट किए गए सर्च रिजल्ट्स दिखाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर आपको कहीं जाना है और तो कार्ड पुराने सर्च दिखाएगा और सजेशन देगा. इसके अलावा गूगल सर्च में कलेक्शन ऑप्शन भी मिलेगा को जो पिछले सर्च को सेव करने का काम करेगा, ताकि आपको याद रह सके. 

फीचर्ड वीडियोज – जिस टॉपिक पर आप सर्च कर रहे हैं उससे जुड़े टॉपिक पर आपको वीडियोज दिकाए जाएंगे. इतना ही नहीं उस टॉपिक से जुड़े सब टॉपिक पर भी वीडियोज दिखाए जाएंगे. 

Advertisement

गूगल सर्च के वाइस प्रेसिडेंट बेन गोम्स ने कहा है, ‘हम वैसी क्वेरी को भी हल करना चाहते हैं जो हमने देखी तक न हों’. उन्होंने कहा है जब गूगल की शुरुआत हुई थी तब वेब 25 मिलियन पेज का था, 20 साल हो गए हैं और अब 100 बिलियन से ज्यादा पेज हैं.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement