एशिया में ऑनलाइन विज्ञापन से करोड़ों बटोर रहे हैं फेसबुक और गूगल

एशिया में ऑनलाइन विज्ञापन पर जो खर्च होता है, उसमें आधे से ज्यादा हिस्सा गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज इंटरनेट कंपनियों की झोली में जाता है.

Advertisement
फेसबुक और गूगल फेसबुक और गूगल

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 10 जुलाई 2013,
  • अपडेटेड 12:25 PM IST

एशिया में ऑनलाइन विज्ञापन पर जो खर्च होता है, उसमें आधे से ज्यादा हिस्सा गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज इंटरनेट कंपनियों की झोली में जाता है.

एशिया में इंटरनेट कारोबार के माहौल पर इकोनामिक इंटेलिजेंस यूनिट्स (ईआईयू) की रिपोर्ट के मुताबित बाजार चुनौतीपूर्ण है क्योंकि इस मामले में एशिया का आकार अभी भी छोटा है और कई कंपनियां ऑनलाइन विज्ञापन खंड में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं.

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन विज्ञापन के जरिए कमाई करना आसान नहीं है. वैश्विक पब्लिशिंग उद्योग में यहां तक कि बड़े नाम का भी मानना है कि एक ही विज्ञापन को पाने के लिए कई कंपनियां प्रतिस्पर्धा कर रही हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, ‘एशिया में विज्ञापन के मामले में व्यक्तिगत बाजार आकार में छोटा है. मलेशिया और थाइलैंड में उदाहरण के तौर पर विज्ञापन खर्च में केवल एक प्रतिशत ऑनलाइन विज्ञापन पर खर्च होता है. भारत में यह कुछ अधिक 7 प्रतिशत है. लेकिन 41 करोड़ डॉलर जो ऑनलाइन विज्ञापन पर खर्च होता है उसमें 60 प्रतिशत विज्ञापन गूगल और फेसबुक को जाता है, केवल 40 प्रतिशत ही ऑनलाइन के दूसरे खिलाड़ियों को मिल पाता है.’

विशेषज्ञों के अनुसार गूगल और फेसबुक का उपयोग करने वालों के व्यापक नेटवर्क को देखते हुये ऑनलाइन विज्ञापन में इनका काफी दबदबा है.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement