सोशल साइट फेसबुक का प्रॉफिट घटा, यूजर संख्या और राजस्व बढ़ा

सोशल साइट फेसबुक ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल की पहली तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 20 फीसदी गिरा है. हालांकि मोबाइल विज्ञापन बढ़ने से कंपनी का राजस्व बढ़ा है.

Advertisement
Symbolic Image Symbolic Image

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 23 अप्रैल 2015,
  • अपडेटेड 7:06 PM IST

सोशल साइट फेसबुक ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल की पहली तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 20 फीसदी गिरा है. हालांकि मोबाइल विज्ञापन बढ़ने से कंपनी का राजस्व बढ़ा है.

दुनिया की सबसे बड़े सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म के यूजरों की संख्या अब 1.44 बिलियन हो गई. यूजरों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 13 फीसदी का इजाफा हुआ है. इन सब में 1.25 बिलियन लोग मोबाइल पर फेसबुक यूज करते हैं.

Advertisement

कंपनी के बयान के मुताबिक तिमाही में शेयरधारकों का मुनाफा 509 मिलियन डॉलर तक गिरा है, जबकि कंपनी ने रिसर्च और शेयर आधारित मुआवजे पर बड़ी रकम खर्च की थी.

हालांकि पूरा राजस्व 42 फीसदी बढ़कर 3.5 बिलियन डॉलर हो गया है. यह वॉल स्ट्रीट के अनुमान से थोड़ा कम है.

कंपनी ने कहा, 'फॉरेन एक्सचेंज रेट के प्रभाव को अगर शामिल करे तो राजस्व 49 फीसदी तक बढ़ेगा.'

फेसबुक के संस्थापक और चीफ एक्जीक्यूटिव मार्क जकरबर्ग ने इसे साल की मजबूत शुरुआत बताया. उन्होंने कहा कि लोगों को जोड़ने के काम पर कंपनी अपना फोकस जारी रखेगी.

गौरतलब है कि फेसबुक रिसर्च और नए प्रोजेक्ट्स पर बड़ा निवेश कर रहा है. इसमें ड्रोन एयर फ्लीट के जरिए रिमोट इलाकों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराना भी है.

बुधवार को फेसबुक ने एक नए मोबाइल एप्लीकेशन हेलो से पर्दा उठाया. इससे यूजर यह देख पाएंगे कि कौन उन्हें सोशल साइट्स पर सर्च करके फोन कर रहा है.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement