आप होटल व रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं, तो इस दौरान ये जरूर ध्यान रखें कि आपको ताजा और सही खाना मिले. हालांकि कभी अगर आपको ये लगता है आपको परोसे गए खाने में मिलावट हो रही है या फिर खाना सही नहीं है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने खुद इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि खाने में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी है. मंत्रालय ने ट्वीट में कहा है कि अगर किसी भी व्यक्ति को होटल में परोसे गए खाने में कोई भी दिक्कत नजर आती है, तो वे खाने का सैंपल लेकर नजदीकी फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) की लैब में जाकर टेस्ट करवा सकते हैं.
लैब टेस्ट के दौरान अगर खाने में कुछ भी खराबी नजर आती है या फिर मिलावट होने का पता चलता है, तो ऐसे होटल व रेस्टोरेंट के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि टेस्ट के दौरा गड़बड़ी सामने आने के बाद शिकायतकर्ता ने टेस्ट करने पर जो पैसे खर्च किए हैं, वे उसे वापस लौटा दिए जाएंगे.
खाने में मिलावट की सबसे ज्यादा घटनाएं त्योहारों के दौरान होती हैं. दिवाली जैसे त्योहार में मिठाई में मिलावट और नकली दूध की कई शिकायतें मिलती हैं. पहले जहां एफएसएसएआई अधिकारी छापा मारकर ऐसे लोगों का पता लगाते हैं, जो मिलावट करते हैं, लेकिन अब आप खुद टेस्ट करवाकर ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन ले सकते हैं.
विकास जोशी