माइक्रोसॉफ्ट और याहू के बीच पार्टनरशिप में बदलाव, सर्च पॉलिसी होगी चेंज

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और याहू इंक के बीच 2009 में हुई पार्टनरशिप में कुछ बदलाव किए गए हैं. इस संसोधन के जरिए डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइस में सर्च रिजल्ट पर याहू का कंट्रोल बढ़ाया गया है.

Advertisement
Symbolic Image Symbolic Image

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 17 अप्रैल 2015,
  • अपडेटेड 10:08 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और याहू इंक के बीच 2009 में हुई पार्टनरशिप में कुछ बदलाव किए गए हैं. इस संसोधन के जरिए डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइस में सर्च रिजल्ट पर याहू का कंट्रोल बढ़ाया गया है.

माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बॉल्मर और याहू के पूर्व सीईओ कैरोल बार्ट्ज ने यह पार्टनरशिप 10 साल के लिए की थी. उस वक्त दोनों कंपनियों के बीच इस बात पर भी सहमति बनी थी कि ये पार्टनरशिप 5 साल बाद खत्म भी की जा सकती है.

बीते सप्ताह दोनों कंपनियों ने दोबारा बातचीत के लिए 30 दिन की डेडलाइन तय की थी. बता दें कि इसके पहले याहू की वेबसाइट्स पर सर्च रिजल्ट का कंट्रोल माइक्रोसॉफ्ट बिंग के पास था. बदलाव के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट्स पर बिंग ऐड प्लेटफॉर्म के जरिए दिए जाने वाले विज्ञापनों पर नजर रखेगा.

इस साल सेल्स ट्रांजिशन की योजना
इसके पहले बिंग सर्च ऐड्स का काम याहू के पास था. दोनों कंपनियां इस साल गर्मियों में सेल्स ट्रांजिशन की योजना बना रही हैं. पुरानी डील के तहत दोनों कंपनियों के बीच रेवेन्यू शेयरिंग एग्रीमेंट भी साइन हुआ था, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट बिंग ऐड्स के जरिए आने वाली पैसे में से कुछ हिस्सा याहू को भी देगा. यह एग्रीमेंट आगे भी जारी रहेगा.

शेयर बाजार में दोनों कंपनियों की शुरुआत शुक्रवार को अच्छी नहीं रही और उनके शेयर में गिरावट दिखी.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement