IPL Media Rights: IPL बरसाएगा पैसा, OTT पर दिखेंगे प्लेऑफ, एक मैच से 49 करोड़ कमाने की तैयारी में BCCI!

आईपीएल मीडिया राइट्स का टेंडर जारी हो गया है और बीसीसीआई करोड़ों कमाने के लिए तैयार है. जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई ने नए टेंडर का बेस प्राइस 33 हजार करोड़ रुपये रखा है.

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aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 30 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 7:44 PM IST
  • आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए जारी हुआ टेंडर
  • 2023 से 2027 तक के लिए BCCI ने टेंडर जारी किया

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पैसों की बरसात होती है, ये हर कोई जानता है. अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस टूर्नामेंट से और भी कमाई करने का प्लान बना रहा है. बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) का टेंडर जारी किया है. ये टेंडर 2023 से 2027 के लिए है. 

BCCI ने इस टेंडर के लिए कुल 33 हजार करोड़ रुपये (32890) का बेस प्राइस रखा है. अभी ये टेंडर 74 मैचों के हिसाब से तय किया गया है, जिसमें दस टीमें शामिल होंगी. हालांकि बीसीसीआई ने टेंडर में मैचों की संख्या बढ़ाने का ऑप्शन भी अपने पास रखा है. 

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कैसे 33 हजार करोड़ रुपये कमाएगा BCCI?

खास बात यह है कि बीसीसीआई इस बार मीडिया राइट्स को अलग-अलग बंडल में सामने ला रहा है. जिसमें भारतीय उपमहाद्वीप के लिए अलग से प्रसारण कॉन्ट्रैक्ट होगा. क्रिकबज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए बीसीसीआई को 49 करोड़ रुपये प्रति मैच मिलेंगे.

क्लिक करें: खत्म हुआ इंतजार... BCCI ने IPL मीडिया राइट्स के लिए टेंडर किया जारी 

इसके अलावा प्रसारण का डिजिटल प्राइस 33 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा गया है. तीसरे बंडल में 18 मैचों के लिए एक अलग प्रसारण खिड़की बनाई गई है, जिससे 16 करोड़ रुपये प्रति मैच की कमाई होगी. इसमें टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच, डबल हेडर मुकाबले और प्लेऑफ मुकाबले शामिल हैं. इन मैचों का प्रसारण सिर्फ ओटीटी पर होगा. 

टेंडर में आखिरी बंडल वैश्विक प्रसारण के लिए है, जिसकी कीमत 3 करोड़ रुपये प्रति मैच की रहेगी. सभी बंडल को मिलाएं, तो बीसीसीआई ने बेसिक कीमत कुल 32890 करोड़ रुपये जाती है. टेंडर आ गया है, ऐसे में अब कई कंपनियां इसके लिए आवेदन करेंगी. अगर ऑक्शन में कड़ी रेस होती है तो बीसीसीआई मालामाल हो सकता है. 

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आपको बता दें कि अभी आईपीएल मीडिया राइट्स स्टार नेटवर्क के पास है. लेकिन यह साल 2022 यानी इसी साल तक रहेगा. अगले साल से नए नेटवर्क को यह टेंडर मिल सकता है. क्योंकि चीज़ें अब अधिकतर डिजिटल हो गई हैं, यही वजह है कि आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर काफी ट्रेंड बना हुआ है. डिज्नी, रिलायंस, सोनी समेत अन्य कई कंपनियों की नज़र इस टेंडर पर हैं. 

 

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