बर्थडे स्पेशल: जब वीरू ने अख्तर से कहा- तू भीख मांग रहा है या बॉलिंग कर रहा है

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक से बढ़ कर एक बल्लेबाज आए और गए लेकिन वीरू जैसा बल्लेबाज मिलना मुश्किल है. सहवाग आज 41 साल के हो गए हैं.

Virender Sehwag and shoaib akhtar
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 20 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 10:10 AM IST

  •  वीरेंद्र सहवाग आज 41 साल के हो गए
  • वीरू गेंदबाजों के लिए खौफ बन जाते थे

दुनिया के बेहतरीन से बेहतरीन गेंदबाजों की पिटाई करके उनकी लाइन और लेंथ बिगाड़ने को अपनी आदत बनाने वाले टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग आज (रविवार को) 41 साल के हो गए हैं. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक से बढ़ कर एक बल्लेबाज आए और गए लेकिन वीरू जैसा बल्लेबाज मिलना मुश्किल है.

वीरेंद्र सहवाग मैच की पहली ही गेंद से विपक्षी टीम के गेंदबाजों पर आक्रमण करना शुरू कर देते थे. वीरू जब क्रीज पर उतरते थे तो वह विरोधी गेंदबाज के लिए खौफ बन जाते थे और गेंदबाज की जरा सी भी कमजोर गेंद को सीमा रेखा से पार भेजने से नहीं चूकते थे. वीरेंद्र सहवाग के जन्मदिन पर बीसीसीआई ने एक वीडियो शेयर करते हुए उन्हें खास अंदाज में बधाई दी है. 

सहवाग और अख्तर की ऐसे हुई थी भिड़ंत

वीरू के करियर के दौरान उनके और पाकिस्तान के खतरनाक तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के बीच रोमांचक जंग देखने को मिलती थी. इन दोनों के बीच क्रिकेट के मैदान पर कई बार कड़ी टक्कर देखने को मिली है. साल 2004 में भारतीय टीम के पाकिस्तान दौरे पर एक मैच में वीरेंद्र सहवाग और शोएब अख्तर आमने-सामने थे.

वीरू की बल्लेबाजी के दौरान शोएब अख्तर जानबूझ कर उन्हें परेशान के लिए हर गेंद के बाद कह रहे थे, 'चौका मार के दिखा, चौका मार के दिखा.' शोएब के बार-बार ऐसा कहने पर सहवाग ने भी जबरदस्त जवाब देते हुए अख्तर से कहा, कि 'तू बॉलिंग कर रहा है या भीख मांग रहा है.' वहीं जुबान से जवाब देने के बाद सहवाग ने अख्तर की इस बात का जवाब अपने बल्ले से चौका लगाकर भी दिया.

खुद सहवाग ने भी उनके और शोएब अख्तर के बीच मैदान हुए इस किस्से का खुलासा कई बार किया है. सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ भी कई शानदार पारियां भी खेली हैं और शोएब अख्तर के खिलाफ उनका बल्ला जमकर बोलता था. वीरू की इन खूबियों की वजह से वह आज भी हर खेल प्रेमियों के दिलों में राज करते हैं.

आपको बता दें कि वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्ट में 49.34 के औसत से 8586 रन बनाए जिसमें 23 शतक और 32 अर्धशतक शामिल रहे. उनका बेस्ट स्कोर 319 रहा है. वीरू ने 251 वनडे में 8273 रन बनाए जिसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक शामिल है. इस फॉर्मेट में वीरू का बेस्ट स्कोर 219 है. इसके अलावा 19 टी-20 मैचों में वीरू ने 394 रन बनाए, जिसमें 68 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा.

Read more!

RECOMMENDED