6 दिसंबर: भारत के इन 5 क्रिकेटर्स का बर्थडे आज, सब एक से बढ़कर एक

भारतीय क्रिकेट के लिए 6 दिसंबर का दिन बेहत खास है. आज टीम इंडिया की ओर से खेल चुके पांच खिलाड़ियों का जन्मदिन है.

बुमराह-जडेजा (फाइल)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 06 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 11:19 AM IST

  • भारतीय क्रिकेट के लिए 6 दिसंबर बेहद खास
  • बर्थडे: जडेजा, बुमराह, अय्यर, नायर, आरपी

भारतीय क्रिकेट के लिए 6 दिसंबर का दिन बेहत खास है. आज टीम इंडिया की ओर से खेल चुके पांच खिलाड़ियों का जन्मदिन है. इनमें से 3 खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जो टीम इंडिया के नियमित क्रिकेटर हैं, जबकि एक टीम से बाहर है. साथ ही एक ने संन्यास ले लिया है. आइए अब इन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं.

छह दिसंबर को जन्मदिन वाले खिलाड़ियों में रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, करुण नायर और आरपी सिंह शामिल हैं. मजे की बात है कि इनमें से रवींद्र जडेजा और श्रेयस अय्यर तो 6 दिसंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेले जाने वाले टी-20 मुकाबले के लिए टीम इंडिया स्क्वॉड में शामिल हैं. जसप्रीत बुमराह इन दिनों फिटनेस पर काम कर रहे हैं, जबकि करुण नायर टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं. आरपी सिंह का क्रिकेट करियर थम चुका है.

रवींद्र जडेजा आज 31 साल के हो गए. 6 दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र में जन्मे रवींद्र जडेजा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2009 में  श्रीलंका के खिलाफ वनडे में की थी. जडेजा अब तक 156 वनडे मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 30.84 की औसत से 2128 रन बनाए हैं. जडेजा ने अब तक कोई सेंचुरी नहीं लगाई, लेकिन वो 11 अर्धशतक जमा चुके हैं. बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने 178 विकेट चटकाए हैं और 36 रन देकर 5 विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है. वहीं टेस्ट में जडेजा ने 211 विकेट झटके हैं और उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 48 रन देकर 7 विकेट है.

जसप्रीत बुमराह आज 26 साल के हो गए. 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में जन्मे बुमराह भारत के लिए तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में खेलते हैं. मराह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. गेंदबाजी में बुमराह का सबसे बड़ा हथियार सटीक यॉर्कर है, जिससे वह बल्लेबाजों को चकमा देने में माहिर हैं. बुमराह 58 वनडे मैचों में 103 विकेट ले चुके हैं. वहीं 42 टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 51 विकेट अपने नाम किए हैं. 12 टेस्ट मैचों बुमराह ने हैट्रिक सहित 62 विकेट निकाले हैं.

श्रेयस अय्यर: मुंबई का यह बल्लेबाज 25 साल का हो गया. अय्यर इस समय टीम इंडिया के टी-20 और वनडे स्क्वॉड में शामिल हैं. उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले हैं, लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने रन बटोरे हैं. 54 प्रथम श्रेणी मैचों में 52.18 की औसत से 4592 रन बनाए हैं. इसमें उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 202* रनों की है. श्रेयस अय्यर ने अब तक 9 वनडे और 11 टी-20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है.

करुण नायर: जोधपुर में जन्मे करुण नायर मूलत: कर्नाटक के हैं. वह आज 28 साल के हो गए. करुण नायर टेस्ट क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं. टेस्ट मैचों में हालांकि उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले. उन्होंने अपने करियर के तीसरे ही टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ा था. लेकिन उसके बाद से वह अब तक तीन ही टेस्ट मैच खेल पाए हैं.

आरपी सिंह: रायबरेली में जन्मे आरपी सिंह आज 34 साल के हो गए. उत्तर प्रदेश के इस तेज गेंदबाज ने धमाकेदार अंदाज में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. आरपी को 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद टेस्ट में डेब्यू का मौका मिला. वह अपने पहले ही मैच में 'मैन ऑफ द' मैच रहे. 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को चैम्पियन बनाने में आरपी की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी.

आरपी ने 14 टेस्ट मैचों में 40 विकेट चटकाए. पारी में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी- 5/59 रही. इसके अलावा 58 वनडे में उन्होंने 69 विकेट झटके. जबकि 10 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 15 विकेट झटके हैं.

Read more!

RECOMMENDED