गोरखपुर की ये लड़की अफसर बनते-बनते कैसे बन गई सुपर मॉडल

गोरखपुर जैसे छोटे शहर से निकल कर मॉडल बनने की नम्रता  की कहानी दिलचस्प है.

India today mind rocks 2019
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 28 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 10:58 AM IST

इंडिया टुडे माइंडरॉक्स-2019 के सेशन Small Town Big Dreams: How to be a supermodel में शामिल हुई सुपर मॉडल नम्रता त्रिपाठी. इस सेशन को सौरभ द्विवेदी ने संचालित किया.  गोरखपुर जैसे छोटे शहर से निकल कर मॉडल बनने की नम्रता  की कहानी दिलचस्प है.

कैसे बनीं मॉडल?

गोरखरपुर से स्कूलिंग करने के बाद नम्रता ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए पंजाब चलीं गईं. वहां उन्होनें पंजाब मेगा मॉडल हंट में एक खिताब जीता.  बस यहीं से पढ़ाई- लिखाई से निकलकर नम्रता का मन लाईट, कैमरा और फैशन में लग गया. मां-पिता दोनों सरकारी नौकरी में थे उनका सपना थो कि उनकी बेटी भी उनकी तरह सरकारी नौकरी करें. घर वालों की सख्त हिदायत थी की अभी पढ़ाई ही करनी है.

इसके बाद नम्रता एसएससी की तैयारी करने दिल्ली आ गईं पर इनकी किस्मत में शायद मॉडलिंग ही लिखी थी. दिल्ली में एक फोटोग्राफर की नजर इन पर पड़ी और उसने नम्रता की कुछ फोटोज क्लिक कर सोशल मीडिया पर डाल दीं. बस वहीं से नम्रता को मॉडलिंग के ऑफर मिलने लगे और उनका करियर इस तरफ मुड़ गया.

माता-पिता का सहयोग जरूरी

नम्रता ने बताया कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए माता-पिता का सहयोग कितना जरूरी है. उन्होने बताया कि शुरु में तो मॉडलिंग के फैसले से उनके घर वालों को झटका लगा पर बाद में उन्होनें अपना पूरा सहयोग दिया. नम्रता के अनुसार उनको मॉडलिंग करने की ज्यादा संतुष्टि इसिलिए है क्योंकि उनके इस फैसले में उनके माता-पिता साथ हैं.

भारत में मॉडल्स से होता है भेदभाव

भारत में मॉडिलंग के बारे में बताते हुए नम्रता  ने कहा कि यहां मॉडल्स के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया जाता है. उन्होने बताया कि कैसे मॉडल्स के साथ रंग और फिजीक को लेकर भेदभाव किया जाता है. इसकी तुलना में विदेशों में मॉडल्स के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाता. वहां सबको समान मौके दिए जाते हैं. नम्रता का कहना है कि भारत में मॉडल्स को लेकर धारणा बदलनी चाहिए.

क्या सच में कुछ नहीं खाती हैं मॉडल्स?

मॉडल्स के खान-पान को लोग तरह-तरह की बातें करते हैं. कुछ लोग कहते हैं कि मॉडल्स रूई खातें हैं, तो कुछ लोग कहते हैं कि मॉडल्स हवा खाते हैं. लेकिन नम्रता ने कहा कि ये सारी बातें गलत हैं. मॉडल्स भी आम लोगों की तरह पूरा खाना खाते हैं. नम्रता का मानना है कि हेल्दी बॉडी के हेल्दी खाने के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है.

Read more!

RECOMMENDED