सर्दी में फटे होठों को कोमल बनाने के लिए करें ये उपाय!

हमारी स्किन और सेहत के साथ हमारे होठों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है

Representation photo
वंदना भारती
  • नई दिल्ली,
  • 27 नवंबर 2017,
  • अपडेटेड 4:46 PM IST

हमारे होंठ सिर्फ हमारी मुस्कान को ही नहीं, बल्कि यह हमारे व्यक्तित्व को भी निखारते हैं. लेकिन सर्दी में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी स्किन के साथ हमारे होठों की नमी भी खत्म हो जाती है. जिस कारण हमारे होंठ फटने लगते हैं. कभी-कभी तो इनमें से खून भी आने लगता है, जो हमारे मुंह में चला जाए तो हमें कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकता है. इसलिए हमारी स्किन और सेहत के साथ हमारे होठों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है, अगर मौसम सर्दी का हो तो होठों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है.

आइए जानते हैं फटे होठों को ठीक रखने के उपाय:

1. मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, सेहतमंद रहने के साथ होठों को कोमल और मुलायम रखने के लिए भी भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी हमारे होठों की नमी खत्म हो जाती है जिस वजह से होंठ फटने लगते हैं. इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं.

2. फटे होठों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए रात को सोने से पहले अपने होठों पर शहद लगाएं. सुबह उठने पर ठंडे पानी से होठों को धो लें. जल्दी फटें होठों से राहत मिल जाएगी.

3. फटे होठों को ठीक करने के लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन बहुत कारगार साबित होती है. रोजाना सोने से पहले दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर फटे होठों पर लगाएं. जल्द ही आराम मिल जाएगा.

4. उंगली में थोड़ा सा देसी घी लेकर होंठ पर हल्के हाथ से मसाज करें. इससे रक्त संचार बढ़ेगा और होठों के फटने की समस्या से राहत मिलेगी.

5. रात को सोन से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने की समस्या दूर हो जाती है.

6. गुलाब की पत्तियां पीस कर उसमें मलाई मिलाकर होठों में लगाने से होंठ कोमल और मुलायम बनते हैं.

Read more!

RECOMMENDED