सिर्फ सेहत ही नहीं खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद है सरसों का तेल

सरसों का तेल सदियों से हिंदूस्तान के ज्यादातर घरों में इस्तेमाल किया जा रहा है. इसे खाना बनाने से लेकर पूजा पाठ तक कई रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्दनाशक का काम करते हैं. जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है.

सरसों के तेल के फायदे
प्रज्ञा बाजपेयी
  • नई दिल्ली,
  • 20 दिसंबर 2017,
  • अपडेटेड 1:19 PM IST

सरसों का तेल सदियों से हिंदुस्तान के ज्यादातर घरों में इस्तेमाल किया जा रहा है. इसे खाना बनाने से लेकर पूजा पाठ तक कई रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्दनाशक का काम करते हैं. जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है.

आइए जानें सरसों के तेल के फायदे...

दिल के लिए फायदेमंद

सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं. जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मददगार होते हैं. साथ ही सरसों का तेल ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाए रखने में कारगार साबित होता हैं. एक स्टडी में यह बात साबित हो चुकी है कि दिल को सेहतमंद रखने के लिए सरसों का तेल बहुत लाभकारी होता है.

बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन के लिए

सरसों के तेल में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. सरसों का तेल खाना बनाने के लिए तो इस्तेमाल किया ही जाता है इसके साथ ही इसे स्कीन पर बैक्टीरिया के कारण हुए इंफेक्शन की जगह पर भी लगा सकते हैं. इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाता है. 'कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन' जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, सरसों का तेल दांतों के बैक्टीरियल इंफेक्शन को भी दूर करने में बहुत कारगार साबित होता है.

मेटाबॉलिज्म मजबूत बनाए

सरसों के तेल में बना खाना अच्छी तरह से हजम हो जाता है. यह लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है. यह शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइम का स्तर बढ़ा कर पाचन क्रिया को दुरूस्त बनाता है. यह शरीर से टॉक्सिन को निकालने में भी मददगार साबित होता है.

स्किन और बालों को खूबसूरत बनाए

सरसों के तेल में मौजूद विटामिन ई और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स हमारी स्किन को खूबसूरत बनाने के साथ बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. ये स्किन और बालों दोनों को कोमल बनाने का काम करता है. रोजाना सरसों के तेल में बना खाना खाने से स्किन और बाल दोनों फ्री रेडिकल्स और अल्ट्रावायलेट रेज से सुरक्षित रहते हैं. सरसों के तेल को बालों में लगाने से भी बाल घंने और लंबे बनते हैं.

जुकाम और खांसी में फायदेमंद

जुकाम और खांसी में सरसों के तेल का सेवन काफी फायदेमंद होता है. सर्दी लगने पर सरसों के तेल को ह्ल्का गुनगुना कर के सीने पर मालिश करने से भी आराम मिलता है.  इसके अलावा आप सरसों के तेल की कुछ बुंदों को गर्म पानी में मिलाकर स्टीम भी ले सकते हैं. इससे गले में मौजूद बलगम निकल जाता है और सर्दी-जुकाम से भी राहत मिलती है. 

Read more!

RECOMMENDED