5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए यूपी का विकास जरूरी: एनके सिंह

एनके सिंह ने कहा कि अगर पीएम मोदी का लक्ष्य भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है, तो यूपी का 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना जरूरी है.

15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह (ANI)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 22 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 5:20 PM IST

उत्तर प्रदेश दौरे पर पहुंचे 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह ने मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. इस दौरान एनके सिंह ने कहा कि अगर पीएम मोदी का लक्ष्य भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है, तो यूपी का 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना जरूरी है. उन्होंने कहा, जब तक उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था नहीं बनता, तब तक भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था नहीं बन सकता.

अभी हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 'विश्वभर में जितने भी बिजनेस लीडर्स से मेरी बात होती है, वे हर कोई भारत आने के लिए आतुर हैं. बीते पांच साल में भारत में निवेश की ग्रोथ में पांच गुना बढ़ोतरी हुई है. भारत आज दुनिया के अग्रणी एफडीआई फ्रेंडली देशों में है.'

उन्होंने कहा, 'हमारी सरकार ने अर्थव्यवस्था से जुड़े कई बड़े फैसले लिए हैं. भारत में मैन्युफैक्चरिंग को प्रमोट करने और स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए कॉरपोरेट टैक्स में भारी छूट दी है. स्पष्ट नीति और बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर हम 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी के लक्ष्य को हासिल करके ही रहेंगे.'

पिछले महीने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि कॉरपोरेट कर में कटौती से से न सिर्फ 2024 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी, बल्कि उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के पथ पर बढ़ने का अवसर मिलेगा.

Read more!

RECOMMENDED