गणतंत्र दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, भारतीय सांस्कृतिक की दिखी झलक

देश के 2 सबसे बड़े राष्ट्रीय पर्वों में से एक गणतंत्र दिवस आज रविवार को धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इस पावन पर्व पर गूगल ने शानदार डूडल बनाया है.

आज रविवार को मनाया जा रहा 71वां गणतंत्र दिवस (PTI)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 26 जनवरी 2020,
  • अपडेटेड 10:39 AM IST

  • सिंगापुर के गेस्ट कलाकार मेरू सेठ ने बनाया डूडल
  • ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो हैं मुख्य अतिथि

पूरे हिंदुस्तान में 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. स्कूल, कॉलेजों, दफ्तर से लेकर दिल्ली के राजपथ तक तिरंगा फहराया जा रहा है. भारत के इस राष्ट्रीय पर्व को गूगल भी खास डूडल बनाकर सेलिब्रेट कर रहा है.

गूगल का यह डूडल हिंदुस्तान की सांस्कृतिक और विरासत की विविधता में एकता को दर्शाता है. गूगल ने अपने इस डूडल में भारत की संस्कृति और विरासत का संगम करते हुए इसकी महत्ता को दर्शाया है. भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज के इस डूडल को सिंगापुर में रहने वाले अतिथि कलाकार मेरू सेठ ने तैयार किया है.

गूगल की ओर से बनाया गया डूडल

डूडल को गणतंत्र दिवस को समर्पित

सर्च इंजन गूगल ने रविवार को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर विशेष डूडल समर्पित किया. डूडल में स्थापत्य और सांस्कृतिक विरासत के साथ-साथ देश की समृद्ध जैव-विविधता को दिखाया गया है.

डूडल के बारे में बताते हुए गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर, सिंगापुर के मेहमान कलाकार मेरू सेठ द्वारा तैयार आज के डूडल में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डाला गया है, जो ताजमहल और इंडिया गेट जैसे अपने विश्व प्रसिद्ध स्थलों से लेकर अपके राष्ट्रीय पक्षी मोर, शास्त्रीय कलाओं, वस्त्रों और नृत्य तक व्याप्त है और उसे एकजुट करती है, जिसमें सभी अपने मतभेदों के बीच सद्भाव खोजने के लिए एक साथ आते हैं.'

ब्राजील के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि

वर्ष 1950 में आज के ही दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. इसे बनाने में दो वर्ष 11 माह और 18 दिन का समय लगा था. पहले गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर परेड हुई थी, और तभी से यह परंपरा जारी है.

इसे भी पढ़ें--- Republic Day Parade Live: राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने फहराया तिरंगा, दी गई 21 तोपों की सलामी

देश आज अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस अवसर पर दिल्ली में राजपथ पर विशेष और भव्य समारोह का आयोजन किया गया है. इस साल गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो हैं.

इसे भी पढ़ें--- गणतंत्र दिवस पर असम के 2 जिलों में 4 धमाके, मामले की जांच जारी

इस भव्य सामारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया जा रहा है. राजपथ पर लंबी-लंबी झाकियां, परेड और आकाश में करतब दिखाते वायुसेना के विमान रोमांच से भर देते हैं.

Read more!

RECOMMENDED