पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन को पूरी तरीके से मॉडर्न बनाने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है. इस स्टेशन को रेलवे के उन 4 स्टेशनों में शामिल किया गया है, जिनको फास्ट ट्रैक रि-डेवलपमेंट के लिए चुना गया है. उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एके पुठिया के मुताबिक इस रेलवे स्टेशन का विकास क्रमिक तरीके से किया जाएगा. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन को री-डेवलप करने के पहले चरण का काम अगले 4 से 6 माह में पूरा कर लिया जाएगा.
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एके पुठिया उत्तर रेलवे दिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक अरुण अरोड़ा और तमाम आला अफसर खुद रेलवे स्टेशन पर ही जा पहुंचे. रेलवे के इन अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन पर चल रहे तमाम कार्यों की समीक्षा की और स्टेशन को और बेहतर बनाने के लिए निर्देश दिए.
महाप्रबंधक पुठिया के मुताबिक पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेलटेल द्वारा वाई-फाई का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. यहां के रिडेवलपमेंट कार्यों में स्टेशन परिसर के विभिन्न क्षेत्रों जैसे जैसे कॉनकार्स, बुकिंग आफिस, टिकट काउंटर, रिजर्वेशन हॉल, हाई मास्ट स्ट्रीट लाइट, प्लेटफार्म लाईटिंग, मुख्य प्रवेश द्वार की परम्परागत लाइटिंग यानि रोशनी व्यवस्था के स्थान पर ऊर्जा संरक्षा वाली एलईडी लाइटों का प्रावधान किया जाएगा.
प्लेटफार्म नं. 16 का होगा विस्तार
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के रिडेवलेप्मेंट कार्यों में स्टेशन परिसर के विभिन्न क्षेत्रों साथ ही यहां एलईडी वाले संकेत चिन्हों, ऑरनामेंटल लाइटिंग तथा सोलर डे लाइट की व्यवस्था की जाएगी. अन्य कार्यों में 2 करोड रुपये की लागत पर पार्सल कॉम्पलेक्स तथा द्वितीय प्रवेश द्वार के परिसंचारी क्षेत्र का सुधार किया जाएगा. इसी प्रकार 2 करोड रुपये की लागत पर बाउंड्री वॉल का नवीनीकरण तथा जौरावर सिंह मार्ग की ओर प्लेटफार्म नं. 16 का विस्तार भी किया जाएगा. साथ ही पश्चिम की ओर स्थित प्रतीक्षालय तथा पूर्व की ओर स्थित बुकिंग हॉल, प्लेटफॉर्म नं. 1 के सरफेस का नवीनीकरण तथा प्रवेश द्वार को और बेहतर बनाना इन कार्यों में शामिल है. हॉट-स्पॉट वाई-फाई एंटरटेनमेंट सिस्टम तथा स्टेशन पर स्टैंडर्ड संकेत चिन्ह उपलब्ध कराने का कार्य पहले से ही किया जा रहा है.
रेलवे के आला अफसरों ने एसपी मार्ग, चांदनी चौक के सर्कुलेटिंग एरिया के रिडेवलप्मेंट कार्यों की समीक्षा की. इस कार्य योजना का सबसे महत्वपूर्ण भाग है सर्कुलेटिंग एरिया को lanes तथा आगे की सड़क के साथ निर्बाध सम्पर्क मुहैया कराना. इस समय रेलवे स्टेशन का सर्कुलेटिंग एरिया एस.पी. मार्ग पर स्थित एक बाउंड्री वॉल से अलग किया गया है तथा यही बाउंड्री वॉल रेलवे स्टेशन को अलग करती है. यह बाउंड्री वॉल समाप्त की जाएगी और इस बाउंड्री वॉल से जुडे समस्त स्ट्रक्चर्स को उपयुक्त स्थान पर प्रतिस्थापित किया जाएगा.
नया प्रतीक्षालय भी बनाया जाएगा
वर्ष 2016-17 में पूर्ण किए जाने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर के कामों में 3 करोड रुपये की लागत पर दिल्ली यार्ड में नई सीवरेज पाईप लाइन की व्यवस्था तथा प्लेटफॉर्म ड्रेन्स को रि-गर्डर करना शामिल है. इसी प्रकार 40 लाख रुपये की लागत पर मुख्य कॉनकार्स तथा एस.पी. मार्ग के एंट्री हॉल पर फ्लोरिंग भी की जाएगा. दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक अरुण अरोरा ने बताया कि वर्ष 2016-17 के दौरान 60 लाख रुपये की लागत पर दिल्ली जंक्शन स्टेशन पर कश्मीरी गेट साइड पर अभी हाल ही में बनाई गई नई बिल्डिंग में रेल यात्रियों के लिए एक रेस्टोरेंट तथा उपलब्ध स्थान का अधिकतम उपयोग करते हुए ग्राउंड फ्लोर पर प्लेटफॉर्म नं. 7 के समीप एक नया प्रतीक्षालय भी बनाया जाना शामिल है.
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