चुनाव आयोग की कल बैठक, तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

आने वाले कुछ महीनों में देश में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें महाराष्ट्र और हरियाणा जैसे राज्य भी शामिल हैं. इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले चुनाव आयोग शुक्रवार को अहम बैठक करना वाला है.

चुनाव आयोग (फाइल फोटो)
संजय शर्मा
  • नई दिल्ली,
  • 19 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 10:08 PM IST

  • शुक्रवार को चुनाव आयोग की अहम बैठक
  • विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले चुनाव आयोग शुक्रवार सुबह अहम बैठक करेगा. बैठक में तीनों आयुक्त और आयोग के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे. इस बैठक के बाद कभी भी चुनाव कार्यक्रम का ऐलान हो सकता है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव होंगे तो वहीं झारखंड में दिसंबर में विधानसभा के चुनाव होंगे.बीते दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा महाराष्ट्र दौरे पर भी गए थे. उनके साथ दो चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र भी थे.

बता दें कि तीन राज्य महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा साल के अंत से पहले होने तय हैं. हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावों की अधिसूचना पहले आ जाएगी. वहीं झारखंड में विधानसभा के चुनाव बाद में होंगे और यहां पर कई चरणों में मतदान हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक दिवाली से पहले महाराष्ट्र और झारखंड में वोटिंग और मतगणना की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. साल 2014 में दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 सितंबर को हुआ था और 15 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. वहीं चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित हुए थे. तब दिवाली 23 अक्टूबर को पड़ी थी. 2014 में झारखंड में 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच 5 चरणों में मतदान हुआ था.

Read more!

RECOMMENDED