9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, पहले जत्थे को करेंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना भी करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो (तस्वीर-IANS)
जितेंद्र बहादुर सिंह
  • चंडीगढ़,
  • 22 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 1:19 PM IST

  • 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का करेंगे उद्घाटन
  • पाकिस्तान जाने वाले जत्थे को भी करेंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. इसी दिन पीएम मोदी पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना भी करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान भी 9 नवंबर को ही अपनी तरफ बन रहे टर्मिनल का उद्घाटन करेगा. साथ ही भारत के पहले जत्थे को टर्मिनल पर रिसीव भी करेगा.

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर समझौते का प्रस्ताव भारत ने पाकिस्तान को भेजा है, जिसमें भारत ने 23 अक्टूबर को मीटिंग के लिए पाकिस्तान को कहा है. भारत अभी पाकिस्तान के जवाब का इंतजार कर रहा है. इसी मीटिंग में भारत श्रद्धालुओं पर पाकिस्तान द्वारा लागू किए गए 20 डालर शुल्क के मुद्दे को भी उठाएगा.

23 अक्टूबर को होगा एग्रीमेंट साइन

करतारपुर कॉरिडोर के लिए भारत 23 अक्टूबर को एग्रीमेंट साइन करेगा. भारत के विरोध के बावजूद कॉरिडोर के इस्तेमाल के लिए पाकिस्तान तीर्थयात्रियों से शुल्क लेगा. तीर्थयात्रियों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत ने एग्रीमेंट पर साइन करने का फैसला लिया है.

करतारपुर कॉरिडोर के लिए तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण जारी है. सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था 5 नवंबर और दूसरा जत्था 6 नवंबर को रवाना होगा.

करतारपुर कॉरिडोर जाने वाले श्रद्धालुओं को पाकिस्तान द्वारा वीजा फ्री एक्सेस देने के लिए 23 अक्टूबर को एग्रीमेंट साइन करने के लिए केंद्र सरकार तैयार है.

भारत ने दी थी पुनर्विचार की सलाह

दोनों देशों के बीच पिछले महीने बैठक के तीसरे दौर में भारत ने 20 डॉलर सेवा शुल्क के मामले पर पाकिस्तान के लगातार अड़े रहने पर निराशा जताई थी और इस पर पुनर्विचार करने का कहा था.

Read more!

RECOMMENDED