अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार लद्दाख का दौरा करेंगे रक्षा मंत्री

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार रक्षा मंत्री लद्दाख का दौरा करेंगे. वह 29 अगस्त को लद्दाख में होंगे और वहां की स्थिति की समीक्षा करेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फोटो-उनके ट्विटर अकाउंट से)
मंजीत नेगी
  • नई दिल्ली,
  • 26 अगस्त 2019,
  • अपडेटेड 1:36 PM IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार रक्षा मंत्री लद्दाख का दौरा करेंगे. वह 29 अगस्त को लद्दाख में होंगे और वहां की स्थिति की समीक्षा करेंगे. रक्षा अधिकारियों के मुताबिक, राजनाथ सिंह लद्दाख के स्थानीय लोगों से मुलाकात करेंगे और केंद्र शासित राज्य को लेकर बातचीत करेंगे ताकि वहां के लोगों की पूरी मदद की जा सके.

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन और पाकिस्तान सीमाओं की स्थिति को लेकर वहां के रक्षा और सैन्य अधिकारियों से बातचीत कर सकते हैं. लेह में 14 सेना की पलटन कारगिल-द्रास-सियाचिन सेक्टर के साथ पाकिस्तान बॉर्डर और चीन से सटे ईस्टर्न लद्दाख की निगरानी करती है.

इससे पहले शुक्रवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाकर उनकी सरकार ने 70 सालों का इतिहास बदल दिया है. राजनाथ तीन दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा था, 'देश की जनता ने हम पर विश्वास करके 303 सीटें जिताकर हमें यह मौका दिया था. इसीलिए हमने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाकर 70 सालों का इतिहास बदल दिया.'

उन्होंने कहा था, 'अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने का सिलसिला पिछली सरकार से ही शुरू हो गया था. प्रधानमंत्री की इच्छा थी कि जल्दी से यह काम हो जाए, लेकिन उस समय राज्यसभा में बहुमत न होने के कारण संभव नहीं हो सका. अब जम्मू-कश्मीर का अगल से कोई संविधान नहीं होगा. एक ही संविधान से पूरा भारत चलेगा.'

Read more!

RECOMMENDED