PM मोदी ने राम मंदिर पर जारी की थी डाक टिकट, खरीदने के लिए विदेशों से आ रहे फोन

भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी, कॉरपोरेट डाक टिकट की कुल 60 हजार प्रतिया हैं. इसके लिए 5 हजार शीट प्रिंट कराए गए हैं. एक शीट पर कुल 12 डाक टिकट हैं और एक स्टैंप की कीमत 25 रुपये बताई जा रही है.

पीएम मोदी द्वारा जारी की गई डाक टिकट
सत्यम मिश्रा
  • अयोध्या,
  • 08 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 10:29 AM IST

  • एक शीट पर कुल 12 डाक टिकट हैं
  • एक स्टैंप की कीमत 25 रुपये बताई जा रही है

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हुए राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टेज से एक डाक टिकट भी जारी किया जो रामजन्मभूमि से जुड़ा हुआ है. भूमि पूजन के बाद जारी किए गए कॉरपोरेट पोस्टेज स्टैंप पर राम मंदिर के मॉडल को दर्शाया गया है. भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी कॉरपोरेट डाक टिकट की कुल 60 हजार प्रतियां हैं. इसके लिए 5 हजार शीट प्रिंट कराए गए हैं. एक शीट पर कुल 12 डाक टिकट हैं और एक स्टैंप की कीमत 25 रुपये बताई जा रही है.

केरलः आखिर तक विमान को बचाने की कोशिश करते रहे पायलट, गंवा दी जान

कुल मिलाकर एक शीट की कीमत भारतीय डाक विभाग ने तीन सौ रुपये रखी है. डाक टिकट का मामला आस्था से जुड़ा होने के कारण इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है. डिमांड सिर्फ लखनऊ अयोध्या या देश के कोने-कोने से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आ रही है.

पीएम मोदी ने जारी की थी डाक टिकट

डाक सेवाओं के निदेशक आईएएस केके यादव ने बताया,फोन कॉल्स, मेल और पत्र हम लोगों को प्राप्त हो रहे हैं. लोग राम मंदिर कॉरपोरेट डाक टिकट की मांग कर रहे हैं. कॉरपोरेट स्टैंप की डिमांड का कारण,लोगों की आस्था है. इसलिए इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है. लोग इसे खरीद कर अपनी विरासत संस्कृति और सनातन परंपरा को सहेज कर रखना चाहते हैं, ताकि आने वाली पीढ़ियों को इससे अवगत कराया जा सके.

MOTN: यूपी के CM योगी आदित्यनाथ हैं देश के बेस्ट मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त को ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ की आधारशिला रखी थी. इस कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी में पूजा की थी. मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के लिए पीएम मोदी एक पट्टिका का अनावरण भी किया था और इस मौके पर ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ पर एक डाक टिकट भी जारी किया गया था.

Read more!

RECOMMENDED