चुनाव आयोग से शिवसेना की मांग, बढ़ाई जाए प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीख का आज ऐलान हो सकता है. इस घोषणा से पहले शिवसेना ने चुनाव आयोग से चुनाव खर्च को लेकर गुहार लगाई है. शिवसेना ने विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के खर्च की सीमा को बढ़ाने की मांग की है. शिवसेना ने खर्च की सीमा 28 लाख से 70 लाख रुपये करने की मांग की है.

शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (फोटो-एएनआई)
संजय शर्मा
  • नई दिल्ली,
  • 20 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 10:59 AM IST

  • चुनाव आयोग से शिवसेना की मांग
  • बढ़ाई जाए प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की सीमा
  • महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा जल्द

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीख का आज ऐलान हो सकता है. इस घोषणा से पहले शिवसेना ने चुनाव आयोग से चुनाव खर्च को लेकर गुहार लगाई है. शिवसेना ने विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के खर्च की सीमा को बढ़ाने की मांग की है. शिवसेना ने प्रत्याशियों की खर्च की सीमा में लगभग ढाई गुना बढ़ोतरी की मांग की है.

चुनाव आयोग को सौंपे ज्ञापन में शिवसेना ने मौजूदा खर्च की सीमा 28 लाख को बढ़ाकर 70 लाख रुपये करने की मांग की है. चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक एक उम्मीदवार विधानसभा चुनाव में अधिकत्तम 28 लाख रुपये और लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा 70 लाख रुपये खर्च कर सकता है. शिवसेना का कहना है कि महंगाई को देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित की गई ये राशि नाकाफी है और इसकी सीमा को बढ़ाकर 70 लाख किया जाना चाहिए.

बता दें कि चुनाव में प्रत्याशियों के चुनावी खर्च पर आयोग की कड़ी नजर रहती है. हर प्रत्याशी को अपने खर्च का पाई-पाई का हिसाब चुनाव आयोग को देना पड़ता है. विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों की खर्च सीमा बढ़ाने की शिवसेना की मांग का बीजेपी के साथ-साथ शरद पवार की पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने भी समर्थन किया है. बता दें कि गुरुवार को चुनाव आयोग की टीम महाराष्ट्र में थी, इस दौरान शिवसेना नेता और राज्यसभा सदस्य अनिल देसाई ने चुनाव आयोग को ये ज्ञापन दिया.

Read more!

RECOMMENDED