बारिश और बर्फबारी से कांपने लगा श्रीनगर, 3 डिग्री तक पहुंचा तापमान

कश्मीर में बारिश और बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण श्रीनगर का अधिकतम तापमान 9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि रात में तापमान 3 डिग्री तक पहुंच गया है.  

कश्मीर में तापमान में गिरावट (Photo- Aajtak)
अशरफ वानी
  • श्रीनगर,
  • 15 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 11:25 AM IST

  • कश्मीर में तापमान में गिरावट दर्ज
  • श्रीनगर का अधिकतम तापमान 9 डिग्री

कश्मीर में बारिश और बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण श्रीनगर का अधिकतम तापमान 9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि रात में तापमान 3 डिग्री तक पहुंच गया है. गुरुवार से ही मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है, जो शनिवार तक जारी रह सकती है.

अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, उत्तराखंड के कुछ जगहों पर मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, कश्मीर घाटी में 7 नवंबर को हुई बेमौसम बर्फबारी ने घाटी के किसानों की कमर ही तोड़ दी है. हजारों की तादाद में सेब के बगीचे तबाह हो गए हैं. किसानों का कहना है कि नवंबर के पहले हफ्ते में इस तरह की बर्फबारी उन्होंने दशकों तक नहीं देखी. घाटी में कई किसानों के सेबों के पेड़ खत्म ही हो गए हैं.

बर्फबारी से नुकसान

जानकारों का कहना है कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर में व्यवसाय और कारोबार को जो नुकसान तीन महीने के दौरान नहीं हुआ, उससे कहीं ज्यादा नुकसान इस बर्फबारी से कश्मीर में हुआ है. कश्मीर में हुई इस बे मौसम बर्फबारी के लिए ना ही प्रशासन तैयार था और ना ही किसानों ने इस तरह की बर्फबारी का अनुमान लगाया था.

कई किसानों का यह भी कहना है कि उन्होंने अपने जीवन में नवंबर के पहले हफ्ते में इस तरह की बर्फबारी कश्मीर में कभी नहीं देखी. नवंबर के महीने में अभी किसान सेब की फसल उतारने में ही व्यस्त थे और अचानक हुई इस बर्फबारी ने उन्हें बेहाल कर रख दिया.

Read more!

RECOMMENDED