हरियाणा: आज से विधानसभा सत्र की शुरुआत, नए विधायक लेंगे शपथ

सोमवार से हरियाणा विधानसभा का तीन दिवसीय सेशन शुरू हो रहा है, जिसमें नए विधायक शपथ लेंगे. नई विधानसभा के लिए कांग्रेस विधायक डॉ. रघुबीर सिंह कादियान को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है, जो कि नए विधायकों को शपथ दिलवाएंगे.

हरियाणा में आज शपथ लेंगे नए विधायक
सतेंदर चौहान
  • चंडीगढ़,
  • 04 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 8:18 AM IST

  • हरियाणा विधानसभा का पहला सत्र आज से
  • आज शपथ लेंगे नए विधायक
  • कांग्रेस के रघुबीर कादियान बने हैं प्रोटेम स्पीकर

हरियाणा और महाराष्ट्र में एक साथ चुनाव हुए और नतीजे भी साथ ही आए. महाराष्ट्र में अभी जहां सरकार बनाने को दंगल जारी है तो हरियाणा में आज से नई विधानसभा का पहला सत्र भी शुरू हो रहा है. सोमवार से हरियाणा विधानसभा का तीन दिवसीय सेशन शुरू हो रहा है, जिसमें नए विधायक शपथ लेंगे. नई विधानसभा के लिए कांग्रेस विधायक डॉ. रघुबीर सिंह कादियान को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है, जो कि नए विधायकों को शपथ दिलवाएंगे.

रघुबीर कादियान 4 नवंबर से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. प्रोटेम स्पीकर के तौर पर डॉ. कादियान चार नवंबर सुबह 11 बजे राजभवन में राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के हाथों विधिवत रूप से शपथ लेंगे. उसके बाद दो बजे से शुरू होने वाले सत्र में उनके द्वारा विधायकों को एक-एक कर शपथ दिलाई जाएगी.

आपको बता दें कि रघुबीर कादियान छठी बार विधायक के रूप में चुने गए हैं और वे वर्ष 2006 से 2009 तक विधानसभा अध्यक्ष के पद पर आसीन रह चुके हैं. 2014 में भी कादियान को ही प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था, इस विधानसभा में वो सबसे बुजुर्ग विधायक हैं.

सोमवार को विधायकों की शपथ के बाद उसी दिन स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का भी चुनाव होगा. आपको बता दें कि हरियाणा में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, हालांकि बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. नतीजों के बाद बीजेपी और जेजेपी ने साथ में आकर सरकार बनाई, जिसके तहत मनोहर खट्टर मुख्यमंत्री और दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री बने.

ये है हरियाणा विधानसभा की तस्वीर..

भाजपा- 40

जेजेपी- 10

कांग्रेस- 31

INLD- 1

अन्य- 8

Read more!

RECOMMENDED