जहरीली हवा की जद में दिल्ली, सबसे ऊंची इमारत से कुछ ऐसी दिखी...

दिल्ली का सिविक सेंटर कनॉट प्लेस के एकदम नज़दीक है. लेकिन सिविक सेंटर की छत से कनॉट प्लेस को देख पाना मुश्किल हो रहा था. लगा जैसे सीपी गायब हो गया है, यही हाल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का है. आम दिनों में नई दिल्ली स्टेशन और यहां फैली रेल की पटरियों की बड़ी खूबसूरत तस्वीर सिविक सेंटर से नज़र आती है.

सिविक सेंटर से दिल्ली का हाल
कपिल शर्मा
  • नई दिल्ली,
  • 09 नवंबर 2017,
  • अपडेटेड 6:37 PM IST

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो गया है और दिल्ली का कोई भी कोना इस प्रदूषण से अछूता नहीं रहा है. ऐसे में 'आजतक' दिल्ली के प्रदूषण की असल तस्वीर जानने के लिए दिल्ली की सबसे ऊंची इमारत का रुख किया. एमसीडी का मुख्यालय श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर को दिल्ली की सबसे ऊंची इमारत के तौर पर शुमार किया जाता है, लेकिन जब हम इस इमारत के सबसे ऊंचे माले पर पहुंचे, तो दिल्ली की तस्वीर देखकर हैरान रह गए, क्योंकि दूर-दूर तक सिर्फ और सिर्फ प्रदूषण की एक मोटी चादर ही दिखायी दे रही थी.

दिल्ली का सिविक सेंटर कनॉट प्लेस के एकदम नज़दीक है. लेकिन सिविक सेंटर की छत से कनॉट प्लेस को देख पाना मुश्किल हो रहा था. लगा जैसे सीपी गायब हो गया है, यही हाल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का है. आम दिनों में नई दिल्ली स्टेशन और यहां फैली रेल की पटरियों की बड़ी खूबसूरत तस्वीर सिविक सेंटर से नज़र आती है, लेकिन गुरुवार की दोपहर में ये तस्वीर इतनी धुंधली नज़र आयी कि पहचानना भी मुश्किल हो गया.

पुरानी दिल्ली का खूबसूरत नज़ारे को भी धुंध की चादर ने ढंक लिया. यहां से देखने पर जामा मस्जिद तक नज़र आती थी, लेकिन गुरुवार को हालात ये रहे कि रामलीला मैदान के पार की इमारतों को भी मुश्किल से ही देखा जा सकता था. यहां खड़े होकर दिल्ली में छाए प्रदूषण की भयावहता का अंदाज़ा बखूबी लग गया  और ये भी आभास हो गया कि ये दिल्ली के लिए कितना मुश्किल वक्त है.

दिल्ली में जगह जगह कंस्ट्रक्शन चल रहा है, धूल का गुबार चाहे जहां उठ रहा होता है, ऐसे में जब मौसम में बदलाव हुआ, तो धूल और धुएं ने मिलकर दिल्ली की तस्वीर को ही बदरंग कर दिया.

Read more!

RECOMMENDED