पटना जंक्शन पर बना देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल, लेकिन शौचालय नदारद

बिहार की राजधानी पटना में देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल पटना जंक्शन पर बना है लेकिन सबसे बड़े वेटिंग हॉल में एक छोटा सा शौचालय नहीं है.

सांकेतिक तस्वीर
aajtak.in
  • पटना,
  • 12 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 5:37 AM IST

  • देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल पटना जंक्शन पर बना
  • सबसे बड़े वेटिंग हॉल में छोटा सा शौचालय तक नहीं

बिहार की राजधानी पटना में देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल पटना जंक्शन पर बना है लेकिन यहां सबसे बड़े वेटिंग हॉल में एक छोटा सा शौचालय तक नहीं है.

दावा किया जा रहा है कि ये इंडियन रेलवे का सबसे बड़ा प्रतीक्षालय है जिसे साढ़े सात हजार वर्गफीट में बनाया गया है. इसमें 7 एलईडी टीवी लगे हुए हैं. दर्जनों चार्जिंग पॉइंट लगे हुए हैं. वाई-फाई की सुविधा और पूरे प्रतीक्षालय को मधुबनी पेंटिंग कर खूबसूरत बनाया गया है.

वेटिंग रूम में बिजली नहीं सोलर एनर्जी से काम चलता है लेकिन साढ़े सात हजार वर्ग फुट में बने देश के सबसे बड़े प्रतीक्षालय के अंदर शौचालय नहीं बनाया गया है. रेलवे के अधिकारी का कहना है कि जानबूझ शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है. जिन्हें शैचालय जाना होगा उनके लिए वेटिंग रूम के बाहर पहले से पे-एंड-यूज़ शौचालय बनाए गए हैं.

पटना जंक्शन के स्टेशन मास्टर नीलेश कुमार ने बताया कि ये इंडियन रेलवे का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल है. इसमें सेंट्रलाइज एयर कंडीशन है. 550 से ज्यादा यात्रियों के बैठने की सुविधा दी गई है. ये किसी इलेक्ट्रिक पॉवर से नहीं चलता है. ये सोलर पॉवर एनर्जी से चलता है. इसलिए इसका नाम ग्रीन वेटिंग हॉल रखा गया है. इसमें पैसेंजर के लिए चार्जिंग पॉइंट लगे हुए हैं, मधुबनी पेंटिंग बनाई गई है.

नीलेश कुमार ने कहा कि शौचालय जानबूझ कर नहीं बनाया गया है क्योंकि शौचालय की सुविधा दे देंगे तो बाकी सुविधाएं नगण्य हो जाएंगी. अगर छोटी सी भी गलती सफाई में रह जाती है तो उसका बुरा असर पड़ता है. शौचालय की आवश्यकता इसलिए नहीं पड़ी क्योंकि वेटिंग हॉल के बाहर पे एंड यूज़ टॉयलेट की सुविधा दी गई है.

Read more!

RECOMMENDED