पटना बाढ़: सीएम नीतीश और सुशील मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज

बिहार की राजधानी पटना में आई बाढ़ को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है.

सीएम नीतीश कुमार के साथ डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी (फाइल फोटो)
aajtak.in
  • पटना,
  • 17 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 10:18 PM IST

  • CM और डिप्टी CM के खिलाफ शिकायत दर्ज
  • पटना में आई बाढ़ पर घिरी सरकार

बिहार की राजधानी पटना में आई बाढ़ को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है. बिहार हाई कोर्ट के एक वकील ने सीएम, डिप्टी सीएम और 8 अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. वकील ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष शिकायत की. 

बिहार में बाढ़ और बारिश का कहर इस बार बहुत गंभीर स्तर पर पहुंची. बिहार में बाढ़ और जलजमाव से प्रभावित 2.27 लाख से ज्यादा परिवारों को प्रति परिवार छह-छह हजार रुपये का भुगतान किया जा चुका है.

सरकार कर रही मदद

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सितंबर माह के तीसरे सप्ताह में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि और चौथे हफ्तेर में अतिवृष्टि की वजह से राज्य के 15 जिलों में बाढ़ से पीड़ित 2,27,650 परिवारों को प्रति परिवार 6000-6000 रुपये का भुगतान किया है.

इस राशि का हस्तांतरण पीएफएमएस के जरिए सीधे लाभार्थियों के खाते (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) में किया जा रहा है, जिसकी सूचना उन्हें एसएमएस के जरिए मिलेगी.

 7.22 लाख बाढ़ से प्रभावित

 प्रथम चरण में राज्य के 15 बाढ़ग्रस्त जिलों के कुल 2 लाख 27 हजार 649 सत्यापित परिवारों के बीच कुल 136 करोड़ 58 लाख 94 हजार रुपये सहायता राशि दी गई. गौरतलब है कि अब तक बाढ़ग्रस्त 15 जिलों के 95 प्रखंडों के अंतर्गत 616 पंचायतों में लगभग 7.22 लाख परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं .

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से स्पष्ट तौर पर कहा था कि सभी प्रभावित परिवारों को दीपावली के पहले भुगतान कर दिया जाए, साथ ही सूखे से प्रभावित लोगों को भी इससे पहले भुगतान कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे परिवार भी हैं, जिनका खाता नहीं खुला है. लिहाजा उनका भी खाता खुलवाएं और भुगतान कराएं.

Read more!

RECOMMENDED