बॉलीवुड में ये एक्टर निभा चुका है जोकर जैसा खतरनाक साइको किरदार

भारत में भी साल 2001 में अमिताभ बच्चन, मनोज बाजपेयी और रवीना टंडन स्टारर ऐसी फिल्म रिलीज हो चुकी है जिसमें मनोज का किरदार एक साइकोटिक जोकर की तरह ही था.

मनोज बाजपेयी
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 05 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 7:31 AM IST

हॉलीवुड फिल्म जोकर रिलीज हो गई है और इस फिल्म को दर्शकों की काफी अच्छी प्रतिक्रियाएं भी मिल रही है. जोकर हॉलीवुड के उन किरदारों में शुमार है जिस पर अलग-अलग निर्देशक प्रयोग करते आए है. यही कारण है कि नए कलेवर, स्टायल और प्रयोगवादी ट्रीटमेंट के सहारे अक्सर कुछ सालों में जोकर से जुड़ी फिल्में आती रही हैं. साल 2014 में जेरेड लेटो ने जोकर की भूमिका निभाई थी लेकिन इस रोल को दर्शकों ने खास पसंद नहीं किया था. इसके अलावा साल 2008 में हीथ लेजर ने जोकर की यादगार भूमिका निभाई थी. फिल्म रिलीज के दौरान उनकी मौत हो गई थी और उन्हें अपनी एक्टिंग के लिए ऑस्कर भी मिला था.

हालांकि, भारत में भी साल 2001 में अमिताभ बच्चन, मनोज बाजपेयी और रवीना टंडन स्टारर ऐसी फिल्म रिलीज हो चुकी है जिसमें मनोज का किरदार एक साइकोटिक जोकर की तरह ही था. उनकी बॉडी लैंग्वेज और उनके हावभाव जोकर से काफी मिलते जुलते हैं. जोकर की तरह ही उनके आने वाले दांव के बारे में पता कर पाना काफी मुश्किल था.

वे जिस अंदाज में अस्पताल में जाकर विजयराज के कैरेक्टर को मारते है, वो काफी हद तक जोकर और हार्वे डेन्ट की मुलाकात की याद दिलाते हैं. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक ईमानदार पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था और मनोज बाजपेयी एक शातिर और साइको जोकर की भूमिका में थे. एक सुपरनैचुरल कनेक्शन के चलते दोनों की रूह बदल जाती है.

राकेश ओमप्रकाश मेहरा अपनी पहली फिल्म से ही कर रहे थे प्रयोग

ये राकेश ओमप्रकाश मेहरा की पहली फिल्म थी. वही राकेश जिन्होंने आगे चलकर रंग दे बसंती और दिल्ली 6 जैसी फिल्में बनाईं. मनोज अपने एक इंटरव्यू में कह भी चुके थे कि राकेश के साथ काम करना ऐसा था मानो वो हमें लाइफ की एक नई ट्रिप पर ले जा रहे हों. राकेश ने अपने तरीके से एक्सपेरिमेंटल सिनेमा में अपना योगदान देने की कोशिश की थी लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखाया था. हालांकि, क्रिटिक्स ने फिल्म की काफी तारीफ की थी. इसी फिल्म के बाद अमिताभ बच्चन ने अपनी फ्रेंच बीयर्ड रखने का फैसला किया था.

Read more!

RECOMMENDED