विवादों में पंजाबी सिंगर सिद्धू, धार्म‍िक भावनाओं को आहत करने का लगा आरोप

सिद्धू मूसेवाला ने अपने नए गीत में सिख धर्म में काफी अहमियत रखने वाली और श्री गुरु गोविंद सिंह जी की फौज में शामिल "माई भागो" को लेकर आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल अपने नए गीत "जट्टी" में किया है.

सिद्धू मूसेवाला
सतेंदर चौहान
  • नई दिल्ली,
  • 20 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 7:16 PM IST

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के एक नये गीत को लेकर विवाद हो गया है. सिख धार्मिक संगठनों ने आरोप लगाया है कि सिद्धू मूसेवाला ने अपने इस नये गीत में सिख धर्म में काफी अहमियत रखने वाली और श्री गुरु गोविंद सिंह जी की फौज में शामिल "माई भागो" को लेकर आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल अपने नए गीत "जट्टी" में किया है.

इसी बात को लेकर पंजाब के धार्मिक संगठनों ने सिद्धू मूसेवाला के खिलाफ 295A के तहत धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में FIR दर्ज करने की मांग की है. हालांकि सिख संगठनों के विरोध के बाद सिद्धू मूसेवाला ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो जारी करके माफी मांग ली और पूरे विवाद को खत्म करने की कोशिश की है. लेकिन इसके बावजूद सिख धार्मिक संगठनों से जुड़े लोग सिद्धू मूसेवाला के खिलाफ FIR दर्ज करवाने की मांग पर अड़े हुए हैं. 

माई भागो की सिख धर्म में काफी अहमियत है और इतिहास के मुताबिक सिख गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी की सेना में माई भागो बतौर जरनैल तैनात थी और उनकी बहादुरी के किस्से भी सिख इतिहास में दर्ज हैं.

गौरतलब है कि सिद्धू मूसेवाला को पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में एक ट्रेंड सेटर माना जाता है. लेकिन जबरदस्त सफलता के बावजूद उन्हें अपने गानों में शाही लाइफस्टाइल, गन कल्चर और हिंसा के चलते काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी है.  वे भारत से बाहर खासकर ऑस्ट्रेलिया में काफी लोकप्रिय हैं और सोशल मीडिया पर उनके मिलियन्स में फॉलोअर्स हैं. 

Read more!

RECOMMENDED