पिछले साल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की इटली के लेक कोमो में शादी हुई थी जहां बेहद खास 40 मेहमान ही पहुंचे थे. बॉलीवुड के कई मशहूर सितारों तक को इस शादी में हिस्सा लेने का अवसर नहीं मिल पाया था हालांकि एक शख्स ऐसा था जो ना तो बॉलीवुड इंडस्ट्री का बड़ा नाम है और ना ही वो दीपिका या रणवीर का रिश्तेदार था लेकिन इसके बावजूद ये शख़्स इटली के लेक कोमो में रणवीर और दीपिका की शादी के लिए पहुंचा था. प्रभात चौधरी वो शख्स हैं जिन्होंने इस स्टार कपल की सीक्रेट मैरिज का जिम्मा संभाला था लेकिन उनकी भूमिका यही तक सीमित नहीं है.
एक बॉलीवुड के फिल्म पब्लिसिस्ट का काम पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस मैनेज करने से लेकर पत्रकारों के लिए प्रीव्यू स्क्रीनिंग्स तक ही सीमित होता था लेकिन आज ये एक बेहद महत्वपूर्ण रोल हो गया है जहां कई स्मार्ट रणनीतियों के सहारे फिल्म प्रोजेक्ट्स को प्रमोट किया जाता है और स्टार्स के मीडिया इंटरेस्ट को मैनेज करने की कोशिश की जाती है.
प्रभात चौधरी, स्पाइस के फाउंडर हैं. ये बॉलीवुड की सबसे बड़ी पीआर एजेंसी मानी जाती है. प्रभात को दीपिका के करियर में जबरदस्त ऊंचाईयां हासिल कराने के लिए जाना जाता रहा है. दीपिका ने साल 2011 से इस एजेंसी को जॉइन किया हुआ है. प्रभात के सेलेब्रिटी क्लाइंट्स की लिस्ट में सिर्फ दीपिका ही नहीं बल्कि शाहरुख, सलमान और आमिर खान, ऋतिक रोशन जैसे मेगास्टार सितारे भी मौजूद हैं.
हालांकि ये सिलसिला यही नहीं थमा है और सारा अली खान, अनन्या पांडे और सिद्धांत चतुर्वेदी जैसे यंग सितारे भी अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए प्रभात की मदद ले रहे हैं. दरअसल प्रभात जानते हैं कि किसी भी चीज़ को लेकर हाइप कैसे क्रिएट करना है और कैसे उस बज़ को ज्यादा से ज्यादा भुनाना है. इसका उदाहरण बाहुबली में देखने को मिलता है जब चौधरी ने ये सुनिश्चित किया था कि कटप्पा ने आखिर बाहुबली को क्यों मारा जैसे डायलॉग को मशहूर कर दिया जाए. एक दौर में ये डायलॉग पूरे देश में छाया रहा जिसका असर ये हुआ कि बाहुबली 2 ने अपनी रिलीज के वक्त धमाकेदार कमाई की.
प्रभात को बॉलीवुड का प्रशांत किशोर भी कहा जा सकता है. प्रशांत किशोर अक्सर अपनी रणनीतियों के चलते राजनीतिक पार्टियों के फेवरेट बने रहते हैं. उन्होंने कई दिग्गज राजनेताओं के करियर को नई ऊंचाईयां दी है. प्रभात से भी अक्सर लोग अपनी फिल्म को प्रमोट करने के लिए पहुंचते हैं. चौधरी चाहते हैं कि मुंबई की बॉलीवुड इंडस्ट्री को देश के चार मेट्रो शहरों से बाहर निकालकर देश के बाकी शहरों के साथ कनेक्ट कराना चाहिए. यही कारण है कि आमिर खान अपनी फिल्म पीके और शाहरुख अपनी फिल्म डॉन 2 के लिए पटना का रुख करते हैं वही टाइगर श्रॉफ अपनी फिल्म बागी 2 और विकी कौशल फिल्म उरी के लिए जयपुर की तरफ मुड़ते हैं.
बिहार से ताल्लुकात रखने वाले चौधरी जानते हैं कि किसी भी मार्केट के नैरेटिव को कैसे घुमाना है और ज्यादातर मौकों पर उनका ये तरीका काम करता है. चौधरी देश के सबसे बेहतरीन पीआर प्रोफेशनल में आते हैं क्योंकि उनकी रणनीतियां और उनकी ओपनियिन अक्सर अपना काम कर जाती हैं.
प्रभात ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इंग्लिश लिटरेचर में ग्रैजुएशन किया है. उन्होंने हाल ही में एंट्रॉपी नाम की एक संस्था शुरु की है. ये एक सेलेब्रिटी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी है जो ऐसे क्लाइन्ट्स को हैंडल करती हैं जिनकी सोशल मीडिया पर 500 मिलियन के आसपास पहुंच है. चौधरी ना केवल ये सुनिश्चित करते हैं कि उनके सेलेब्रिटी स्टार्स दुनिया में दिखाई दें बल्कि चौधरी ये भी कंट्रोल करते हैं कि वे आखिर लोगों को दिखाना क्या चाहते हैं.
aajtak.in