Oscar 2020: ऑस्कर का बेस्ट एक्टर बनने के बाद क्या बोले वॉकिन फीनिक्स, जरूर सुनें स्पीच

वॉकिन फीनिक्स को ऑस्कर की बेस्ट एक्टर केटेगरी में नॉमिनेट किया गया था, जिसे उन्होंने जीत लिया है. इस कैटेगरी में उनके साथ हॉलीवुड एक्टर्स लिओनार्डो डीकैप्रिओ, जोनाथन प्राइस, एडम ड्राइवर और अंटोनिओ बैंडरस नॉमिनेटेड थे. इन सभी एक्टर्स को मात देकर वॉकिन फीनिक्स विजेता के रूप में उभरे हैं.

वॉकिन फीनिक्स
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 10 फरवरी 2020,
  • अपडेटेड 4:47 PM IST

हॉलीवुड फिल्म जोकर के रिलीज के बाद से ही सभी फैंस इसके दीवाने हो गए थे. एक्टर वॉकिन फीनिक्स की परफॉर्मेंस ने दुनियाभर के दर्शकों के होश उड़ा दिए थे और सभी ने उनके काम को सराहा था. क्रिटिक्स से लेकर फैंस तक वॉकिन की तारीफ करते नहीं थक रहे थे.

अपने करियर की बेस्ट परफॉरमेंस देने वाले वॉकिन फीनिक्स ने फिल्म जोकर के लिए अभी तक कई अवॉर्ड्स जीत लिए हैं. वॉकिन को Grammy 2020, Golden Globes Awards 2020, BAFTA 2020 के लिए नॉमिनेट के लिए नॉमिनेट किया गया था. इन सभी अवॉर्ड्स शोज में वॉकिन फीनिक्स ने बेस्ट एक्टर कैटेगरी में अवॉर्ड जीते थे और Oscar Awards 2020 में भी उन्होंने बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड को अपने नाम कर लिया है.

वॉकिन फीनिक्स को ऑस्कर की बेस्ट एक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था, जिसे उन्होंने जीत लिया है. इस केटेगरी में उनके साथ हॉलीवुड एक्टर्स लिओनार्डो डीकैप्रिओ, जोनाथन प्राइस, एडम ड्राइवर और अंटोनिओ बैंडरस नॉमिनेटेड थे. इन सभी एक्टर्स को मात देकर वॉकिन फीनिक्स विजेता के रूप में उभरे हैं. ये उनका पहला ऑस्कर अवॉर्ड है.

वॉकिन फीनिक्स की इमोशनल स्पीच

अवॉर्ड लेने के बाद वॉकिन फीनिक्स ने ऑस्कर के मंच पर जाकर इमोशनल स्पीच दी. अपनी इस लम्बी स्पीच में वॉकिन ने लोगों को अहंकार को पीछे छोड़ साथ में प्यार से रहने के लिए कहा. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वो प्रकृति को खराब ना करें. उन्होंने कहा पशुओं के अधिकार, लिंग भेद, मानसिक बीमारी और दुनिया में शान्ति लाने के बारे में बात की.

अपनी स्पीच के अंत में उन्होंने अपने स्वर्गीय भाई रिवर के लिखे लिरिक्स को दोहराया. उन्होंने कहा, 'Run to the rescue with love and peace will follow मतलब अपने आप को बचाने के लिए प्यार के साथ आगे बढ़ो तो शांति अपने आप तुम्हारे पास आएगी. ये लिरिक्स वॉकिन के भाई ने तब लिखे थे जब वे 17 साल के थे.

ऑस्कर के मेहमानों संग दुनियाभर के लोगों को वॉकिन की इमोशनल स्पीच बहुत पसंद आई है. ट्विटर पर लोग इसके बारे में बात कर रहे हैं और वॉकिन फीनिक्स को बधाईयां दे रहे हैं.

Oscar 2020 LIVE: दक्षिण कोरिया की पैरासाइट को मिला बेस्ट फिल्म का ऑस्कर

बता दें कि वॉकिन फीनिक्स दूसरे एक्टर हैं, जिन्हें ऑस्कर ने जोकर के रोल के लिए अवॉर्ड से नवाजा है. इससे पहले एक्टर हीथ लेजर को जोकर का किरदार निभाने के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड दिया गया था. हालांकि उन्हें ये अवॉर्ड उनकी मौत के बाद मिला था. हीथ लेजर ने साल 2009 में आई फिल्म द डार्क नाईट में जोकर का किरदार निभाया था. उनके काम को अभी का बेस्ट रोल माना जाता रहा है.

Read more!

RECOMMENDED