लता की बड़ी फैन है ये महिला, रखे हैं 7,600 रेयर गानों के ग्रामोफोन रिकॉर्ड

सिंगर लता मंगेशकर की एक जबरदस्त फैन का पता चला है जिनके पास लता द्वारा गाए हुए गानों के ढेर सारे ग्रामोफोन रिकॉर्ड हैं.

लता मंगेशकर
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 17 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 10:14 PM IST

बॉलीवुड सिंगर लता मंगेशकर इन दिनों अस्पताल में एडमिट हैं और अपना ट्रीटमेंट करा रही हैं. लता के प्रशंसक उनकी बेहतर हेल्थ के लिए दुआएं कर रहे हैं. संगीत की दुनिया में लता मंगेशकर ने लंबा सफर तय किया है और उनके चाहनेवाले दुनियाभर में फैले हुए हैं. लता की ऐसी ही एक जबरदस्त फैन का पता चला है जिनके पास लता द्वारा गाए हुए गानों के ग्रामोफोन रिकॉर्ड हैं.

69 वर्षीय सुमन चौरसिया लता जी की बड़ी फैन हैं और उन्होंने सिंगर के 7,600 रेयर गानों के ग्रामोफोन रिकॉर्डिंग्स का कलेक्शन किया है. इसमें लता द्वारा विभिन्न भाषाओं में गाए गए गानें मौजूद हैं. सुमन ने PTI को दिए गए इंटरव्यू में कहा- ''मैं बचपन से ही लता जी की फैन हूं. मैं साल 1965 से ही उनके ग्रामोफोन रिकॉर्ड्स को एकत्रित कर रही हूं. मेरे पास अबतक 7,600 गानों का कलेक्शन हो गया है. ये वो गाने हैं जिसे लता जी ने भारतीय और विदेशी भाषाओं में गाए हैं.''

बता दें कि लता जी की इस फैन ने ग्रामोफोन कलेक्शन को व्यवस्थित रूप से रखने के लिए साल 2008 में लता दीनानाथ मंगेशकर ग्रामोफोन रिकॉर्ड म्यूजियम के नाम से एक म्यूजियम भी बनाया. सुमन कहती हैं- एक दिन मेरे मन में खयाल आया कि लता जी के नाम पर उनके जन्मस्थल इंदौर में एक म्यूजियम होना चाहिए. ताकि प्रशंसक उनके गानों का आनंद उठा सकें. तभी से मैंने ग्रामोफोन रिकॉर्ड्स कलेक्ट करने शुरू कर दिए और पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

लता की तबीयत में धीरे-धीरे सुधार

म्यूजियम की बात करें तो ये 1600 स्क्वायर फिट में फैला हुआ है. यहां पर सिर्फ लता जी के गानें ही नहीं बल्कि उनकी तस्वीरें और उनपर लिखी किताबें भी मौजूद हैं. 90 वर्षीय लता जी की बात करें तो उन्हें सांस लेने में हो रही दिक्कत के बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में एडमिट किया गया था. तभी से उनका इलाज चल रहा है.

Read more!

RECOMMENDED