तो ये एक्टर होता शोले का गब्बर, जाना चाहता था भारतीय सेना में

डैनी डेंजोंगपा जाने माने बॉलीवुड एक्टर हैं. उनका जन्म सिक्किम के गंगटोक में 25 फरवरी 1948 को हुआ था. जानिए उनके बारे में दिलचस्प बातें.

डैनी
महेन्द्र गुप्ता
  • नई दिल्ली,
  • 25 फरवरी 2018,
  • अपडेटेड 3:28 PM IST

डैनी डेंजोंगपा जाने माने बॉलीवुड एक्टर हैं. उनका जन्म सिक्किम के गंगटोक में 25 फरवरी 1948 को हुआ था. डैनी सेना में भर्ती होना चाहते थे लेकिन अपनी मां के कहने पर उन्होंने बतौर एक्टर बॉलीवुड में काम करना शुरू किया.

-डैनी का असली नाम शेरिंग फिंटसो डेंगजोंग्पा था, जो की बोलना काफी मुश्किल था. जब वे एफटीआईआई पुणे में थे, तब उन्हें नाम बदलने की सलाह जया बच्चन ने दी थी. यहीं उन्हें ना नाम डैनी मिला.

-सिक्किम के बड़े घराने में जन्मे डैनी ने लगभग 190 फिल्मों में काम किया है. डैनी की मशहूर फिल्मों में 'अग्निपथ', 'हम', 'सनम बेवफा', 'खुदा गवाह', 'घातक', 'बेबी' शामिल हैं.

-'डैनी' एक्टर के साथ-साथ अच्छे गायक भी हैं और उन्हें बांसुरी बजाना भी आता है.7. डैनी एक बहुत अच्छे टेबल टेनिस प्लेयर भी हैं. एक वक्त पर उनके साथ अमिताभ बच्चन भी टेनिस खेला करते थे.

-डैनी अपने नियमों के बेहद पाबंद हैं. वह सुबह 5 बजे उठकर कसरत, योगा आज भी करते हैं और अनुशासन में यकीन रखते हैं. एक्ट्रेस जया बच्चन ने डैनी के बारे में कहा था कि 'डैनी बहुत अच्छे इंसान हैं और स्क्रीन पर खलनायक के रूप में दिखने वाले डैनी, बुरे इंसान का किरदार कैसे निभा लेते हैं यह बहुत ही रोचक बात है.'

-डैनी ही फिल्म शोले में गब्बर के किरदार के लिए डायरेक्टर की पहले पसंद थे लेकिन डेट्स ना मिल पाने की वजह से वह किरदार अमजद खान को ऑफर किया गया.

 -सपोर्टिंग रोल के लिए डैनी को फिल्म 'सनम बेवफा' और 'खुदा गवाह' के लिये फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है.साल 2003 में डैनी को पद्म श्री सम्मान से नवाजा गया.

Read more!

RECOMMENDED