एवेंजर्स एंडगेम ने रचा इतिहास, 'अवतार' का सबसे ज्यादा कमाई का ये रिकॉर्ड ध्वस्त

19,025 करोड़ की कमाई के साथ ही एंवेजर्स एंडगेम ने जेम्स कैमरून की फिल्म अवतार का ओरिजिनल रिलीज़ रिकॉर्ड तोड़ दिया है हालांकि अब भी अवतार का रि-रिलीज़ का रिकॉर्ड बाकी है.

एंवेजर्स एंडगेम
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 26 जून 2019,
  • अपडेटेड 8:46 PM IST

हॉलीवुड के बड़े सितारों से सजी मार्वल यूनिवर्स की एवेंजर्स एंडगेम ने इतिहास रच दिया है. इस फिल्म की ग्रैंड रिलीज़ के साथ ही ये कयास लगने शुरू हुए थे कि फिल्म दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड तोड़ सकती है और ये फिल्म काफी हद तक ऐसा करने में कामयाब रही है.

एवेंजर्स एंडगेम ने दो महीने की रिलीज़ के बाद 2.75 बिलियन यानि लगभग 19,025 करोड़ की कमाई करने में सफलता पाई है. इस आंकड़ें के साथ ही इस फिल्म ने जेम्स कैमरून की फिल्म अवतार का ओरिजिनल कमाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि अवतार ने री-रिलीज के बाद भी काफी कमाई की थी और फिलहाल एंवेजर्स एंडगेम इस रिकॉर्ड से दूर है. अपनी ओरिजिनल रिलीज़ पर फिल्म अवतार ने 2.749 बिलियन डॉलर्स यानि 18,957 करोड़ की कमाई दुनिया भर में की थी. 2010 में अपनी री-रिलीज़ के बाद अवतार ने 33 मिलियन डॉलर्स यानि 2 अरब 28 करोड़ 44 लाख रूपए भी कमाए थे. अवतार के टोटल रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एंवेजर्स एंडगेम को 35 मिलियन डॉलर्स की कमाई करनी होगी.

इसके साथ ही एंवेजर्स एंडगेम अमेरिका में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. अमेरिका में सबसे ज्यादा कमाई फिल्म स्टार वॉर्स ने की है. इसके अलावा भारत में एवेंजर्स एंडगेम ने 300 करोड़ की कमाई की थी. एवेंजर्स एंडगेम की री-रिलीज में एक पोस्ट क्रेडिट सीन भी शामिल होगा. ये सीन ओरिजिनल फिल्म में नहीं था. इस फिल्म में स्टेन ली को भी स्पेशल ट्रिब्यूट मिलेगा.

गौरतलब है कि एवेंजर्स एंडगेम को जो और एंथनी रूसो ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म में रॉबर्ट डॉनी जूनियर, क्रिस इवेन्स, क्रिस हेम्सवर्थ, स्कारलेट योहानसन, मार्क रफैलो जैसे सितारे नजर आए थे.

Read more!

RECOMMENDED