ब्राजील के राष्ट्रपति का आरोप- अमेजन की भयानक आग के लिए लियोनार्डो डिकैप्रियो जिम्मेदार

ब्राजील में अमेजन के जंगलों में लगी आग से काफी बड़ा क्षेत्र प्रभावित हुआ है. वहीं इस मामले को लेकर अब ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने ऑस्कर विजेता एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो को जिम्मेदार ठहराया है.

लियोनार्डो डिकैप्रियो
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 01 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 8:30 AM IST

ब्राजील में अमेजन के जंगलों में लगी आग से काफी बड़ा क्षेत्र प्रभावित हुआ है. वहीं इस मामले को लेकर अब ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने ऑस्कर विजेता एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो को जिम्मेदार ठहराया है.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने गुरुवार को किए गए अपने एक वेबकास्ट में अमेजन में लगी आग के लिए हॉलीवुड के ऑस्कर विजेता अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो को जिम्मेदार माना है. शुक्रवार को उन्होंने अपने अपने आरोपों को और प्रबल बनाते हुए कहा कि डिकैप्रियो कई गैर-लाभकारी संगठनों को फंड देते हैं. राष्ट्रपति बोल्सोनारो का कहना है कि एक्टर की यह फंडिंग अमेजन में आग के लिए जिम्मेदार है. हालांकि राष्ट्रपति ने इसको साबित करने के लिए किसी तरह का कोई सबूत पेश नहीं किया है.

राजधानी ब्रासीलिया में बोल्सोनारो ने कहा, 'लियोनार्डो डिकैप्रियो काफी शांत इंसान हैं, है न? वह अमेजन को आग के हवाले करने के लिए धन मुहैया करवाते हैं.' इसके अलावा उन्होंने फेसबुक के लाइव प्रसारण के दौरान भी इस बात को दोहराया. वहीं एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लियोनार्डो ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि जिस संस्था पर आरोप लगाए जा रहे हैं वे उसे फंड्स नहीं देते हैं.

दिल्ली के प्रदूषण पर जताई चिंता

इस साल जुलाई-अगस्त में अमेजन में लगी आग से जंगल को काफी नुकसान हुआ. रिपोर्ट्स के मुताबिक डिकैप्रियो की पर्यावरण संस्था, अर्थ अलायंस ने अमेजन की सुरक्षा के लिए 50 लाख डॉलर देने का वादा भी किया. वहीं एक्टर का कहना है कि उनके संगठन ने जांचकर्ताओं के जरिए नामित दो गैर-लाभकारी संस्थाओं में से किसी को भी फंडिंग नहीं की है. वहीं लियोनार्डो डिकैप्रियो ग्लोबल वार्मिंग और उसके पर्यावरण पर प्रभाव को लेकर हमेशा बातचीत करते रहते हैं. उन्होंने दिल्ली के प्रदूषण पर भी चिंता व्यक्त की है.

इस साल लगी थी भयानक आग

बता दें कि दुनिया के सबसे बड़े रेन फॉरेस्ट और ब्राजील में स्थित अमेजन जंगलों में इस साल भीषण आग लगी. ये आग इस कदर लगी कि आग के धुंए की वजह से ब्राजील का एक शहर ही अंधेरे में डूब गया. इस आग से जंगल में मौजूद कई दुर्लभ जानवर भी जलकर राख हो गए. इस रेन फॉरेस्ट में पहले भी कई बार आग लग चुकी है लेकिन इस बार ये मामला बेहद भयानक हो गया. इसे दुनिया का फेफड़ा कहा जाता है. बताया जाता है कि अमेजन पूरी दुनिया में मौजूद ऑक्सीजन का 20 फीसदी हिस्सा उत्सर्जित करता है.

Read more!

RECOMMENDED