एक फिल्म के जोकर से डर गई दुनिया की सबसे शक्तिशाली अमेरिकी फौज, जानें वजह

दुनिया की सबसे शक्तिशाली आर्मी यानि अमेरिकन आर्मी को हॉलीवुड की आने वाली फिल्म जोकर के चलते एक गंभीर नोटिस जारी करना पड़ा है. यूएस आर्मी ने 18 सितंबर को एक सेफ्टी नोटिस जारी किया था. जानें क्यों.

फिल्म जोकर का एक दृश्य
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 01 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 10:26 AM IST

दुनिया की सबसे शक्तिशाली आर्मी यानि अमेरिकन आर्मी को हॉलीवुड की आने वाली फिल्म जोकर के चलते एक गंभीर नोटिस जारी करना पड़ा है. यूएस आर्मी ने 18 सितंबर को एक सेफ्टी नोटिस जारी किया था. एफबीआई से मिले इनपुट्स के बाद आर्मी के इस नोटिस में कहा गया है कि सोशल मीडिया के कुछ पोस्ट्स का विश्लेषण करने के बाद ये सामने आया है कि फिल्म जोकर की रिलीज के दिन इंसेल समुदाय के कुछ लोग थियेटर्स पर गोलीबारी कर सकते हैं. इंसेल एक मॉर्डन टर्म है जो उन लोगों के लिए इस्तेमाल होता है जो अपनी जिंदगी में महिलाओं की नामौजूदगी के चलते काफी फ्रस्ट्रेट रहते हैं.

साल 2012 में जब क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म दि डार्क नाइट राइजेज रिलीज हुई थी तो उस समय कोलोराडो में एक शख्स ने थियेटर में गोलीबारी की थी. ये समुदाय ना केवल उस शख्स को अपना आदर्श मानते हैं बल्कि जोकर के किरदार को भी अपना आदर्श मानते हैं क्योंकि उसे भी समाज से काफी रिजेक्शन झेलना पड़ता है.

आर्मी ने अपने सर्विस सदस्यों के लिए जारी किए गए इस नोटिस में ये भी कहा है कि अगर उनका पाला ऐसे किसी सनकी मिजाज शख्स से पड़ता है जो ताबड़तोड़ गोलियां बरसाने लगे तो ऐसे में भागना या फिर छिपना और फंस जाने की स्थिति में लड़ना ही सबसे सही उपाय हो सकता है.

लॉस एजेंलेस पुलिस डिपार्टमेंट लोगों को सतर्कता और एहतियात बरतने के लिए कह रही हैं. हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि सिनेमाप्रेमी इस फिल्म को देखने के लिए जा सकते हैं. एक ऑनलाइन रिसर्च के अनुसार, लॉस एजेंलेस में कई थियेटर्स में ये फिल्म मिडनाइट रिलीज़ के लिए तैयार है. ये फिल्म यूएई में 3 अक्टूबर को रिलीज़ होने जा रही है.

हालांकि फिल्म के प्रोड्यूसर्स वॉर्नर ब्रदर्स ने इस विवाद पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि अमेरिका में गन कल्चर बेहद चिंता की बात है लेकिन हमारी कहानी का मकसद ये है कि हम लोगों के बीच मुश्किल मुद्दों को लेकर बातचीत का कल्चर पैदा करना चाहते हैं. हम ये साफ करना चाहते हैं कि ये फिल्म किसी भी स्तर पर रियल लाइफ हिंसा को सपोर्ट नहीं करती है और फिल्ममेकर से लेकर स्टूडियो तक, किसी की भी इस कैरेक्टर को हीरो की तरह प्रस्तुत करने की मंशा नहीं है.

Read more!

RECOMMENDED