महाराष्ट्र Exit Poll: कहां-कहां BJP पड़ी भारी, विपक्ष ने यहां ली बढ़त

महाराष्ट्र में भले ही बीजेपी-शिवसेना को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है, लेकिन आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार पश्चिम महाराष्ट्र में कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को बढ़त मिलती हुई दिख रही है.

Maharashtra Exit Poll Result 2019
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 21 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 8:18 PM IST

  • पश्चिम महाराष्ट्र में कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को बढ़त के आसार
  • मुंबई में बीजेपी-शिवसेना को बढ़त, पिछड़ा कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव संपन्न होने के साथ ही एग्जिट पोल के अनुमान सामने आ गए. आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन सरकार की वापसी के पूरे आसार हैं. बीजेपी-शिवसेना को 166-194 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस-एनसीपी को 72 से 90 सीटें मिलने का अनुमान है. अकेले शिवसेना के खाते में 57 से 70 मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी के खाते में 109 से 124 सीटें जा सकती हैं.

महाराष्ट्र में भले ही बीजेपी-शिवसेना को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है, लेकिन पश्चिम महाराष्ट्र में कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को बढ़त मिलती हुई दिख रही है. आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 22 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 29 सीटों पर जीत मिलती हुई दिख रही है. जबकि पश्चिमी महाराष्ट्र में अन्य दलों को सात सीट मिलने के आसार हैं.

इसी तरह, आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक मुंबई में बीजेपी-शिवसेना को 30 सीट, कांग्रेस-एनसीपी को 3, अन्य को भी 3 सीट मिलने के आसार हैं. वहीं मराठवाड़ा में बीजेपी-शिवसेना को 29, कांग्रेस-एनसीपी को 06 सीटों पर जीत मिलती हुई दिख रही है. 

कहां कौन पड़ा भारी

बता दें कि महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं. महाराष्ट्र में कुल आठ करोड़ 98 लाख 39 हजार 600 मतदाता हैं.

ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान  

बहरहाल, राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक 54.53 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया.

हस्तियों ने जमकर डाला वोट

लोकतंत्र के उत्सव में राजनीति, बॉलीवुड और उद्योग जगत की हस्तियों ने युवा और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर वोट दिया. राज्य में जिन प्रमुख लोगों ने मतदान किया है उनमें आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और मनसे प्रमुख राज ठाकरे शामिल हैं.

शाहरुख खान, सलमान खान, करीना कपूर, दीपिका पादुकोण, रितिक रोशन, आमिर खान, माधुरी दीक्षित नेने, लारा दत्ता सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी अपने मताधिकार के प्रयोग किए. अभिनेता ऋतेश देशमुख ने पत्नी जेनेलिया के साथ लातूर जिले में वोट डाला जहां ऋतेश के भाई और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के पुत्र अमित और धीरज कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

Read more!

RECOMMENDED