10th Pass Job: भारतीय डाक सेवा में 5000 से ज्यादा पद खाली, करें आवेदन

India Post Recruitment 2019:  ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए भारतीय डाक ने रिक्तियां निकाली हैं. आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर आप भी आवेदन कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 16 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 4:28 PM IST

India Post Recruitment 2019:  ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए भारतीय डाक ने रिक्तियां निकाली हैं. आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर आप भी आवेदन कर सकते हैं.

आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना क्षेत्रों में भर्त‍ियों के लिए भारतीय डाक ने पद निकाले हैं. इनमें आंध्र प्रदेश में 2707, छत्‍त‍िसगढ़ में 1799 और तेलंगाना में 970 पदों पर वैकेंसी निकाली है.

मंगलवार 15 अक्टूबर से इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, सभी योग्य उम्‍मीदवार 14 नवंबर 2019 तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए योग्‍य उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट appost.in/gdsonline पर जाना होगा. इसमें चयनित उम्‍मीदवारों को प्रति माह न्‍यूनतम 10,000 रुपये से 14,500 रुपये का वेतनमान तय किया गया है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये भारतीय डाक सेवा विभाग के ब्रांच पोस्‍टमास्‍टर, असिस्‍टेंट ब्रांच पोस्‍ट मास्‍टर और डाक सेवक पदों पर रिक्तियां भरी जाएंगी.

मांगी गई योग्‍यता

आवेदन की उम्र कम से कम 18 वर्ष हो और अधिकतम 40 वर्ष. हालांकि सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में राहत दी जाएगी. अभ्‍यर्थी 10वीं पास हो. ध्‍यान रहे कि आवेदन करने वाला उम्‍मीदवार अंग्रेजी और गणित में पासिंग मार्क्‍स हासिल किए हों. अगर आपने कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर 10वीं कक्षा पास की है तो पहले अटेम्‍प में 10वीं कक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवारों को वरीयता दी जाएगी. इसके साथ ही उम्‍मीदवार को क्षेत्रीय भाषा और बेसिक कंप्‍यूटर की जानकारी होना भी जरूरी है.

चयन प्रक्रिया:

उम्‍मीदवारों का चयन उनके ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म के आधार पर होगा. कक्षा 10वीं में प्राप्‍त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी.

आवेदन करने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक

कैसे करें आवेदन:

इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Read more!

RECOMMENDED