एटीएम फ्रॉड केस में बड़ी कामयाबी, रोमानियाई नागरिक दिल्ली से गिरफ्तार

पुलिस ने आरोपी युवक के पास से बड़ी संख्या में स्किमिंग डिवाइस बरामद किया है. साथ ही पुलिस ने मौके से मैग्नेटिक चिप, बैटरी, पिन होल कैमरा और अन्य उपकरणों को भी बरामद किया है.

आरोपी के कब्जे से बरामद सामान (फोटो-मनोज्ञा लोइवाल)
मनोज्ञा लोइवाल
  • कोलकाता,
  • 09 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 9:11 PM IST

  • बड़ी संख्या में स्किमिंग डिवाइस बरामद
  • कोलकाता पुलिस ने दिल्ली में किया गिरफ्तार

कोलकाता पुलिस ने एटीएम फ्रॉड मामले में रोमानिया के एक नागरिक को नई दिल्ली से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए रोमानियाई नागरिक का नाम सिलिविउ फ्लोरिन स्पिरिडॉन है. गिरफ्तार युवक रोमानिया के कॉन्सटैंटा शहर का रहना वाला है. पुलिस की डिटेक्टिव डिपार्टमेंट टीम ने विदेशी युवक को ग्रेटर कैलाश से गिरफ्तार किया है.

कोलकाता पुलिस ने युवक के पास से बड़ी संख्या में स्किमिंग डिवाइस बरामद किया है. साथ ही पुलिस ने मौके से मैग्नेटिक चिप, बैटरी, पिन होल कैमरा और अन्य उपकरणों को भी बरामद किया है. पुलिस इस मामले में युवक से जुड़े अन्य लोगों के बारे में पूछताछ कर रही है. आरोपी युवक ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है.

बता दें, एटीएम या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में ठगी का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है. आजकल सबसे ज्यादा एटीएम फ्रॉड, कार्ड क्लोनिंग के जरिए की जा रही है. एटीएम कार्ड क्लोन करने के लिए लोग एटीएम मशीन में जाकर स्किमर डिवाइस लगा देते हैं. ये स्किमर कार्ड स्वैप करने वाली जगह के ऊपर लगता है. ऐसे लगता है जैसे कि यह एटीएम मशीन का ही पार्ट है. साथ ही की बोर्ड के ऊपर एक बहुत छोटा कैमरा लगा देते हैं. जब एटीएम कार्ड मशीन में लगाया जाता है तो ये उसे क्लोन कर लेता है.

गिरफ्तार रोमानियाई नागरिक के पास से ये सभी डिवाइस बरामद किए गए हैं. इससे साफ होता है कि यह शख्स किसी बड़े एटीएम फ्रॉड गिरोह का सदस्य है. पुलिस पूछताछ में उससे कई राज उगलवाना चाहती है. पूछताछ के बाद किसी बड़े रैकेट का भंडाफोड़ होने की संभावना है.

Read more!

RECOMMENDED