दिल्ली: तस्करों के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का पर्दाफाश, 1300 करोड़ की ड्रग्स जब्त

टीम ने ड्रग्स पर नकेल कसने की दिशा में बड़ी कार्रवाई करते हुए तस्करों के इस सिंडिकेट के 9 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनमें 5 इंडियन, 1 अमेरिकन नागरिक, 2 नाइजीरियन और एक इंडोनेशियन नागरिक शामिल हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर
अरविंद ओझा
  • नई दिल्ली,
  • 14 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 12:30 PM IST

  • नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने की कार्रवाई
  • स्पेशल टीम ने 9 लोगों को किया गिरफ्तार

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने ड्रग्स माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए कुछ महीने पहले एक स्पेशल टीम बनाई थी. आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के नेतृत्व में गठित इस टीम में दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को भी शामिल किया गया था. अब इसके नतीजे सामने आने लगे हैं.

इस स्पेशल टीम ने ड्रग्स माफियाओं के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का पर्दाफाश किया है. टीम ने ड्रग्स पर नकेल कसने की दिशा में बड़ी कार्रवाई करते हुए तस्करों के इस सिंडिकेट के 9 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनमें 5 इंडियन, 1 अमेरिकन नागरिक, 2 नाइजीरियन और एक इंडोनेशियन नागरिक शामिल हैं. भारत और आस्ट्रेलिया में 13 सौ करोड़ की ड्रग्स जब्त की गई है.

आरोपियों के पास से 20 किलो कोकीन भारत में जबकि 55 किलो कोकीन के साथ 200 किलो मेथाफेटामाइन (Methamphetamine) ऑस्ट्रेलिया में जब्त की गई है. इस सिंडिकेट का नेटवर्क भारत के दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और विदेशों में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, इंडोनेशिया, श्रीलंका, कोलंबिया, मलेशिया और नाइजीरिया तक फैला हुआ है.

भारत में जब्त हुई 100 करोड़ की ड्रग्स

भारत में जो ड्रग्स पकड़ी गई है, उसकी अनुमानित कीमत सौ करोड़ रुपये बताई जा रही है. आस्ट्रेलिया में पकड़ी गई ड्रग्स की अनुमानित कीमत 1200 करोड़ आंकी गई है. दोनों को मिलाकर इस गिरोह के जब्त किए गए ड्रग्स की कुल कीमत 13 सौ करोड़ रुपये बताई जा रही है.

Read more!

RECOMMENDED