अब Air India की फ्लाइट ना लेट होगी-ना कैंसिल, Tata के घर में मिलेगी ये सुविधा!

Tata Sons के पास पहुंचते ही एअर इंडिया (Air India) की सर्विस में कई बदलाव दिखने लगे हैं. अब एअर इंडिया के यात्रियों को एक और ऐसी सुविधा मिलने जा रही है, जिससे उनके प्लान पर ना तो फ्लाइट के लेट होने का असर होगा, ना ही वो कैंसिल होने का.

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एअर इंडिया शेयर करेगी एयर एशिया इंडिया की सर्विसेस एअर इंडिया शेयर करेगी एयर एशिया इंडिया की सर्विसेस

पॉलोमी साहा

  • नई दिल्ली,
  • 12 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:21 AM IST
  • दूसरी कंपनी की फ्लाइट में मिलेगी सीट
  • एयरपोर्ट मैनेजर करेगा आखिरी फैसला

Air India के टाटा ग्रुप (Tata Group) के पास पहुंचते ही अब देश में टाटा की 3 एयरलाइंस हो गई हैं. इसमें Vistara और AirAsia India शामिल हैं. टाटा ग्रुप ने इन एयरलाइंस के बीच को-ओपरेशन का काम शुरू कर दिया है और इसका सबसे पहले फायदा एअर इंडिया और एयर एशिया इंडिया के ग्राहकों को मिलने जा रहा है.

एयरलाइंस शेयर करेंगी सर्विस
Air India और AirAsia India ने आपस में ‘इंटरलाइन कंसिडरेशन ऑन इरेगुलर ऑपरेशंस’ (IROPs) समझौता साइन किया है. इसका मतलब ये हुआ कि दोनों एयरलाइंस में से जिस किसी भी एयरलाइन की सर्विस किसी कारण से बाधित होती है, तो उसके यात्रियों को दूसरी कंपनी की पहली उपलब्ध फ्लाइट से उड़ने की सुविधा दी जाएगी. अभी ये सुविधा दोनों कंपनियों के सिर्फ डोमेस्टिक पैसेंजर को ही मिलेगी.

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ग्राहकों को होगा फायदा
टाटा की इस पहल से दोनों एयरलाइंस के ग्राहकों को फायदा होगा. अगर किसी एयरलाइंस की फ्लाइट बहुत ज्यादा लेट या कैंसिल हो जाती है, तो उसे दूसरी उपलब्ध फ्लाइट से उड़ान भरने की सुविधा मिल सकेगी. टाटा ग्रुप का कहना है कि इससे दोनों कंपनियों के ग्राहकों की असुविधा कम होगी.

इस सुविधा के लिए दूसरी उपलब्ध फ्लाइट में सीट की उपलब्धता भी देखी जाएगी. उसके आधार पर ही जो एयरपोर्ट मैनेजर होगा, वो इस बारे में फैसला लेगा जो अंतिम निर्णय होगा.

बदल चुकी है खाने का अंदाज
इससे पहले Air India के टाटा समूह में ऑन-बोर्ड आते ही कई बदलाव दिखने शुरू हो गए हैं. इसमें सबसे अहम फ्लाइट के अंदर मिलने वाले खाना है.

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