शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली बढ़त

सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत हुई.

RBI के डिप्‍टी गवर्नर के इस्‍तीफे के बीच बाजार की सुस्‍त शुरुआत
aajtak.in
  • मुंबई,
  • 24 जून 2019,
  • अपडेटेड 10:11 AM IST

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्‍टी गवर्नर के इस्‍तीफे की खबर के बीच भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत हुई. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स में मामूली बढ़त रही लेकिन कुछ देर बाद ही यह लाल निशान पर आ गया. यही स्थिति निफ्टी के साथ भी देखने को मिली. करीब 10 बजे सेंसेक्‍स 66 अंक टूटकर 39,130 के नीचे था तो वहीं निफ्टी 20 अंक लुढ़क कर 11,700 के स्‍तर पर आ गया.

शुरुआती मिनटों में हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, ओएनजीसी, रिलायंस, मारुति, वेदांता, कोटक बैंक, सनफार्मा, बजाज फाइनेंस, एक्‍सिस बैंक, इन्‍फोसिस, एचसीएल लाल निशान पर कारोबार करते नजर आए. बता दें कि आरबीआई के डिप्‍टी गवर्नर विरल आचार्या ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. विरल आचार्य ने इस्‍तीफे की वजह निजी बताई है.

ये मुद्दे बाजार पर डालेंगे असर

घरेलू शेयर बाजार पर इस सप्ताह भी भूराजनीतिक तनाव और अमेरिका,  चीन और ईरान के बीच विवाद से संबंधित घटनाक्रमों का असर देखने को मिल सकता है. बीते कुछ दिनों से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. उधर, जापान में सप्ताह के आखिर में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात पर दुनियाभर की नजर है, जहां दोनों देशों के बीच व्यापारिक मसलों का समाधान करने की दिशा में पहल की संभावना है.  इसके अलावा मॉनसून की प्रगति और आगामी बजट पर निवेशकों की नजर है.

इस बीच, सोमवार को रुपये में कमजोरी के साथ शुरुआत हुई. आज डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की कमजोरी के साथ 69.60 रुपये के स्तर पर खुला. वहीं शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की कमजोरी के साथ 69.55 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.

Read more!

RECOMMENDED