इकोनॉमी में जान फूंकने के लिए मंथन, बैठक में खुद शामिल हुए PM मोदी

पहले से संकेत मिल रहे थे कि मंदी से पीड़ित अर्थव्यवस्था को जल्द ही सरकार की तरफ से सहारा मिलेगा, क्योंकि वित्त मंत्रालय उद्योग के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रहा है, जिसमें कर कटौती, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन समेत कई वित्तीय कदम उठाए जाएंगे.

अर्थव्यवस्था की हालत सुधारने के लिए सीतारमण के साथ बैठक (Photo: File)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 16 अगस्त 2019,
  • अपडेटेड 12:17 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ अर्थव्यवस्था की हालत और उसे सुधारने के लिए उठाने वाले कदमों की समीक्षा की.

सूत्रों ने बताया कि प्रोत्साहन पैकेज को अंतिम रूप दे दिया गया है, जिसमें नई नीति फ्रेमवर्क और कर कटौती भी शामिल है. इनकी घोषणा करीब दो हफ्तों में कर दी जाएगी.

देश के विभिन्न क्षेत्रों में मंदी व्याप्त है और विकास दर घट गई है, जिसमें जीएसटी दरें, प्राकृतिक आपदाएं, मजदूरी दर स्थिर रहना और कम नौकरियों के सृजन जैसे अनेक कारकों का योगदान है.

दरअसल पहले से संकेत मिल रहे थे कि मंदी से पीड़ित अर्थव्यवस्था को जल्द ही सरकार की तरफ से सहारा मिलेगा, क्योंकि वित्त मंत्रालय उद्योग के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रहा है, जिसमें कर कटौती, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन समेत कई वित्तीय कदम उठाए जाएंगे.

सूत्रों ने बताया कि इस पैकेज का लक्ष्य ना सिर्फ उद्योगों की लागत घटाना है, बल्कि ऐसे उपाय भी करने है, जिससे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा मिले.

Read more!

RECOMMENDED