EPFO कर्मियों के लिए दिवाली बोनांजा, मोदी सरकार देगी 60 दिन का बोनस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट दिया है. ग्रुप बी और ग्रुप सी के सभी कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) स्कीम के तहत 60 दिन का बोनस दिया जाएगा.

ईपीएफओ कर्मचारियों को मिलेगी बोनस
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 17 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 1:05 PM IST

  • EPFO के कर्मचारियों को मिलेगी दिवाली बोनस
  • 60 दिन के बोनस का चौथाई हिस्सा सैलरी एकाउंट में जाएगा
  • बाकी 75 फीसदी राशि उनके पीएफ एकाउंट में जमा होगी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट दिया है. वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ईपीएफओ के 'बी' और 'सी' श्रेणी के कर्मचारियों को 60 दिन का दिवाली बोनस दिया जाएगा. श्रम मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है.

इस अधिसूचना के मुताबिक ग्रुप बी और ग्रुप सी के सभी कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) स्कीम के तहत 60 दिन का बोनस दिया जाएगा.

कितनी मिलेगी बोनस

जोनल कार्यालयों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर 60 दिन का बोनस देने का निर्णय लिया गया है. प्रत्येक कर्मचारी को औसतन 7,000 रुपये की बोनस मिलेगी. इसका निर्धारण एक फॉर्मूले के तहत होता है. स्टेट एम्प्लॉइज ज्वाइंट काउंसिल के संयोजक आर.के वर्मा ने कहा, 'ईपीएफओ बोनस की गणना उसी तरह से की जाती है जैसे कि दूसरे सरकारी कर्मचारियों, बस अंतर यह है कि इसमें दिनों की संख्या अलग रहती है.'

चौथाई फीसदी हिस्सा सैलरी एकाउंट में

उन्होंने कहा कि प्रोडक्ट‍िविटी लिंक्ड बोनस की 25 फीसदी राशि सीधे कर्मचारी के सैलरी एकाउंट में जाएगी, जबकि बाकी 75 फीसदी राशि उसके पीएफ एकाउंट में जमा होगी.

गौरतलब है कि इसके पहले सरकार ने सभी कर्मचारियों को राहत देते हुए वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ पर 0.10 फीसदी की ब्‍याज दर बढ़ा दी है. इसका मतलब यह हुआ कि सरकार बीते वित्त वर्ष के पीएफ पर 8.65 फीसदी की ब्याज देने वाली है. पहले यह ब्‍याज 8.55 फीसदी की दर से मिलती थी. अब नई दर के मुताबिक दिवाली के पहले करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को नई दर से मिलने वाला ब्याज उनके पीएफ खाते में पहुंच जाएगा.

एंप्लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) के तहत हर सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी अपने भविष्य को सुरक्षित करता है. इस फंड में जमा होने वाली रकम पर सरकार की ओर से ब्‍याज भी दिया जाता है. पीएफ की इस रकम पर मिलने वाले ब्‍याज में अब पहले के मुकाबले इजाफा हो गया है. इसका सीधा फायदा देश के करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को मिलने वाला है.

Read more!

RECOMMENDED