अमेरिका में इस कंपनी के 46 हजार कर्मचारी हड़ताल पर, 12 साल में पहली घटना

अमेरिका के नौ राज्यों में स्थित जनरल मोटर्स की 31 फैक्ट्रियों और 21 अन्य केंद्रों में काम करने वाले 46,000 श्रमिक हड़ताल पर चले गए हैं.

कर्मचारी यूनियन अपनी मांग पर अडिग
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 16 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 8:52 PM IST

  • जनरल मोटर्स के करीब 46,000 श्रमिक हड़ताल पर
  • इससे पहले जनरल मोटर्स में 2007 में हुई थी बड़ी हड़ताल

यूनाइटेड ऑटोमोबाइल वर्कर्स (UAW) ट्रेड यूनियन रविवार की रात से जनरल मोटर्स के खिलाफ हड़ताल पर चला गया. अमेरिका के ऑटो उद्योग में 12 साल में काम बंदी की यह पहली घटना है. बातचीत विफल होने के बाद कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं.

UAW के के वाइस प्रेसिडेंट और जीएम रिलेशनशिप प्रभारी टेरी डिट्टस ने रविवार को कार विनिर्माता कंपनी के मुख्यालय डेट्रायट में एक प्रेसवार्ता में कहा, 'हम इसे हल्के में नहीं ले रहे हैं. यह हमारा अंतिम प्रयास है.'

बातचीत से नहीं निकला हल

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, डिट्टस ने घोषणा की थी कि रविवार की रात से हड़ताल शुरू होगी, जब जीएम और यूएडब्ल्यू का चार साल का श्रमिक करार खत्म हो रहा है. दोनों पक्षों के बीच फिर चार साल के करार पर बातचीत चल रही थी, लेकिन इस बीच उनमें गतिरोध की स्थिति पैदा हो गई.

यूनियन अपनी मांग पर अडिग

बातचीत शुरू होने के बाद यूनियन द्वारा कंपनी के ओहायो और मिशिगन स्थित दो उत्पादन संयंत्रों को बंद होने से रोकने की कोशिश की जा रही है. कंपनी का कहना है कि ऑटोमोबाइल बाजार में आए बदलाव को लेकर इन संयंत्रों को बंद करना जरूरी है और यूनियन की ओर से मजदूरी बढ़ाने के साथ-साथ मेडिकल कवरेज समेत विभिन्न लाभ गारंटी की मांग की जा रही है.

CNN की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के नौ राज्यों में स्थित जनरल मोटर्स की 31 फैक्टरियों और 21 अन्य केंद्रों में काम करने वाले 46,000 श्रमिक हड़ताल पर चले गए हैं. पिछली बार जनरल मोटर्स में 2007 में हुई हड़ताल के बाद यह सबसे बड़ी हड़ताल है.

Read more!

RECOMMENDED