कोरोना: एअर इंडिया ने किए लागत में कटौती के उपाय, पायलटों की कई सुविधाओं में कटौती

देश और दुनिया में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस का अटैक एविएशन कंपनियों के लिए कहर बनकर सामने आया है. लोगों की आवाजाही बहुत कम हो जाने से एअर इंडिया जैसी घाटे में चल रही कंपनियों के लिए मुश्किल और बढ़ गई है. इसे देखते हुए एअर इंडिया ने कॉस्ट कटिंग के उपाय किए हैं.

एअर इंडिया ने लागत में कटौती के कदम उठाए (फाइल फोटो)
पॉलोमी साहा
  • नई दिल्ली,
  • 18 मार्च 2020,
  • अपडेटेड 12:34 PM IST

  • कोरोना का प्रकोप एविएशन जैसे सेक्टर के लिए कहर बन गया है
  • लोगों की आवाजाही काफी सीमित हो जाने से इनका कारोबार प्रभावित
  • घाटे में चल रही एअर इंडिया जैसी कंपनियों की मुश्किल और बढ़ी
  • एअर इंडिया ने मुश्किल से बचने के लिए लागत में कटौती शुरू की

कोरोना वायरस का अटैक एविएशन कंपनियों के लिए कहर बनकर सामने आया है. लोगों की आवाजाही बहुत कम हो जाने से एअर इंडिया जैसी घाटे में चल रही कंपनियों के लिए मुश्किल और बढ़ गई है. इसे देखते हुए एअर इंडिया ने कॉस्ट कटिंग के उपाय किए हैं.

गौरतलब है कि देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. बुधवार सुबह भारत में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 148 हो गया. इसमें तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 13 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. संक्रमित लोगों में 24 विदेशी नागरिक शामिल है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकारें तीन स्तर पर काम कर रही है. अधिकतर प्रदेशों में स्कूल-कॉलेज, दफ्तर से लेकर पर्यटन स्थल तक बंद हैं.

इसे भी पढ़ें: कोरोना के दौर में क्या करें कारोबारी? आनंद महिंद्रा ने गिनाए ये पांच अवसर

दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन की स्थिति है और लोग यात्रा से पूरी तरह से बच रहे हैं. एअर इंडिया को कई देशों की अपनी उड़ानों को रोक देना पड़ा है. यह स्थिति ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए काफी चिंताजनक है. इसे देखते हुए एअर इंडिया ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं.

ये हैं कॉस्ट कटिंग के कदम

एअर इंडिया ने अपने एग्जीक्यूटिव पायलट को मिलने वाले एंटरटेनमेंट अलाउंस को रोक दिया है. इसके अलावा लेओवर अलाउंस में संशोधन किया गया है. इसी तरह, सभी अधिकारियों के ईंधन रीइम्बर्समेंट में 10 फीसदी की कटौती की गई है.

कई देशों के लिए बंद करनी पड़ी सेवाएं

गौरतलब है कि एयर इंडिया ने मंगलवार (17 मार्च) को यूरोप और ब्रिटेन के लिए अपनी पूरी सेवाएं 19 मार्च से 31 मार्च तक अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है. एयर इंडिया ने ट्वीट किया कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के लिए विमान सेवाएं निलंबित करने का निर्णय कोरोना वायरस के कारण लगाई गई यात्रा एवं वीजा पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया है.

इसे भी पढ़ें: मूडीज ने और घटाया साल 2020 के लिए भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान

एयरलाइन ने बताया कि दिल्ली और लंदन के बीच की दो जोड़ी उड़ानें, दिल्ली और विएना, दिल्ली और फ्रैंकफर्ट, दिल्ली और पेरिस अहमदाबाद-लंदन-बेंगलुरु तथा मुंबई और लंदन के बीच सेवा 18 मार्च तक ही उपलब्ध होगी. उसने इससे पहले भी यूरोप को जाने वाली उड़ानों की संख्या में कमी की थी.

Read more!

RECOMMENDED