14 साल बाद लॉन्‍च हुई Bajaj की चेतक,1 लाख रुपये होगी शुरुआती कीमत

करीब 14 साल बाद एक बार फिर बजाज के चेतक ब्रांड की वापसी हो गई है. इस बार ये स्‍कूटर इलेक्‍ट्रिक अवतार में है.

14 साल के बाद एक बार फिर चेतक बाजार में
aajtak.in
  • नई दिल्‍ली,
  • 14 जनवरी 2020,
  • अपडेटेड 4:24 PM IST

  • लॉन्चिंग के बाद चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को पुणे में बेचा जाएगा
  • बुकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑप्‍शन की उम्‍मीद

साल 2006 की बात है, बजाज ऑटो ने अपनी लोकप्रिय ''चेतक'' स्कूटर को बंद करने का फैसला लेकर हर किसी को हैरान कर दिया. कंपनी का यह फैसला चेतक के चहेतों के लिए किसी झटका से कम नहीं था. लेकिन अब 14 साल बाद एक बार फिर ''चेतक'' की वापसी हो गई है. इस बार ''चेतक'' इलेक्‍ट्रिक वर्जन में है.

15 जनवरी से बुकिंग

बजाज ऑटो ने मंगलवार को बहुप्रतीक्षित चेतक स्कूटर लॉन्च किया. इसकी शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है. इसकी बुकिंग कल यानी 15 जनवरी से शुरू होगी. रिपोर्ट के मुताबिक 2 हजार रुपये में कंपनी की वेबसाइट से चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को बुक किया जा सकेगा. बता दें कि बीते साल 16 अक्‍टूबर को इसका पहला लुक दिखा था. इस स्‍कूटर की बिक्री सबसे पहले पुणे में होगी. इसके बाद बेंगलुरु के अलावा अन्‍य शहरों में उपलब्‍ध होगी.

बुकिंग का तरीका

बजाज के ''चेतक'' स्कूटर की बुकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑप्‍शन है. ऑनलाइन तरीके में बजाज चेतक की वेबसाइट https://www.chetak.com/ पर ऑप्‍शन मिलने की उम्‍मीद है जबकि ऑफलाइन में डीलर्स से बुकिंग की संभावना है.

क्‍या हैं फीचर्स

बजाज का चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट -इको और स्‍पोर्ट मोड में मिलेगा. कंपनी इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी जबकि स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा. वहीं कस्‍टमर्स के लिए स्कूटर का 6 कलर ऑप्शन उपब्‍लध होगा. सेफ्टी की बात करें तो इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा. इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा जो स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करेगा.

इसके अलावा फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक मिलने की भी संभावना है. वहीं LED हेडलैम्प और टेल लाइट, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक, स्टेप्ड सीट्स मिल सकता है. नए बजाज चेतक में फिक्स्ड टाइप Li-Ion बैटरी होगी और यह पोर्टेबल नहीं होगी. इसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा. ग्राहकों को होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन मिलेगा.

बता दें कि बजाज ने चेतक को 1972 में पहली बार लॉन्च किया था. करीब 3 दशक के दबदबे के बाद कंपनी ने चेतक को 2006 में बंद करने का ऐलान किया. पिछले कुछ साल से बजाज ऑटो का पूरा फोकस बाइक बनाने पर है, लेकिन अब फिर कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ वापसी कर रही है.

Read more!

RECOMMENDED