Citroen C3 CNG Price & Features: फ्रेंच कार निर्माता कंपनी सिट्रॉयन ने भारतीय बाजार में एक नए सेग्मेंट में एंट्री की है. कंपनी ने यहां के मार्केट में अपनी मशहूर हैचबैक कार Citroen C3 को अब सीएनजी अवतार में पेश किया है. हालांकि ये कंपनी फिटेड सीएनजी नहीं बल्कि इसे डीलरशिप लेवल पर रेट्रोफिट करवा कर बेचा जाएगा. इसके लिए ग्राहकों को कुछ अतिरिक्त रुपये खर्च करने होंगे जिससे हैचबैक में सीएनजी किट (CNG Kit) लगाया जाएगा. कुछ ऐसा ही उपाय बीते दिनों होंडा ने भी अपने अमेज के लिए किया था.
सिट्रॉयन सी3 सीएनकी शुरुआती कीमत 7.16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. जो रेगुलर मॉडल के मुकाबले तकरीबन 93,000 रुपये महंगी है. यानी ग्राहकों को ये पैसे डुअल-फ्यूल सिस्टम सीएनजी किट के लिए देने होंगे. इस नए स्टेप के साथ कंपनी बाजार में अपनी बिक्री को बेहतर करने का प्रयास कर रही है. बता दें कि, सिट्रायन पिछले कुछ महीनों से लगाजार खराब बिक्री से जूझ रही है.
सिट्रॉयन का कहना है कि C3 CNG कुल चार वेरिएंट में उपलब्ध होगी. जिसमें लाइव, फील, फील (O) और शाइन शामिल है. इनकी कीमत 7.16 लाख रुपये से लेकर 9.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है. हालांकि बाजार में उपलब्ध अन्य सीएनजी हैचबैक कारों के मुकाबले इस कार की कीमत थोड़ी ज्यादा है. जिसे आप नीचे दिए टेबल से समझ सकते हैं-
| मॉडल | Citroen C3 | Maruti Wagon R | Tata Punch | Hyundai Exter |
| प्राइस रेंज | 7.16-9.24 लाख | 6.89-7.13 लाख | 7.30-10.00 लाख | 8.63-9.53 लाख |
ब्रांड का कहना है कि इस सिस्टम को कार के मौजूदा सेटअप के साथ काम करने के लिए डेवलप किया गया है, जिससे ड्राइवर पेट्रोल और सीएनजी के बीच सहजता से स्विच कर सकते हैं. रेट्रोफिट के सेंटर में फैक्ट्री-कैलिब्रेटेड सीएनजी किट दी जा रही है. कंपनी का दावा है कि सीएनजी किट लगने के बाद ये कार 28.1 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है.
इस नए सीएनजी किट के इस्तेमाल से कार द्वारा बेहतर माइलेज मिलने का दावा है किया जा रहा है. इसके अलावा सिट्रॉयन का यह भी दावा है कि इसकी रनिंग कॉस्ट घट कर 2.66 रुपये प्रति किलोमीटर से भी कम हो जाएगी. एक सिटी राइडर के लिए ये रनिंग कॉस्ट काफी प्रभावी मालूम पड़ती है. लेकिन इसका खुलासा भी जल्द ही कार के सड़कों पर आने के बाद हो जाएगा.
सिट्रॉन इंडिया डीलरशिप ने C3 हैचबैक में CNG किट की सप्लाई और इंस्टॉलेशन के लिए लोवाटो (Lovato) के साथ करार किया है. इसमें 55 लीटर की धारिता वाला सिंगल-सिलेंडर दिया जा रहा है. ब्रांड का कहना है कि एक बार फुल टैंक सीएनजी में ये हैचबैक कार 170-200 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है.
इस सीएनजी किट को केवल 1.2-लीटर नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ लगाया जाएगा. ये इंजन पेट्रोल पर चलने पर 82hp की पावर और 115Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. हालांकि अभी कंपनी ने CNG मोड में चलने पर इंजन के पावर आउटपुट के आंकड़े नहीं बताए हैं. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. कंपनी का यह भी दावा है कि स्टैंडर्ड पेट्रोल मॉडल से राइड में कोई अंतर नहीं मिलेगा इसके लिए रियर सस्पेंशन को अपग्रेड किया गया है.
सिट्रोएन ने सीएनजी किट और सिलेंडर को शामिल किए जाने के बाद अतिरिक्त वजन को बैलेंस करने के लिए एक डेडिकेटेड सस्पेंशन पैकेज तैयार किया है. इसमें मॉडिफाइड रियर डैम्पर्स, रिइंफोर्स्ड कॉइल स्प्रिंग और एंटी-रोल बार शामिल हैं. इंस्टॉलेशन केवल अधिकृत आउटलेट्स पर ही किया जाएगा. ताकि कंपनी द्वारा सर्टिफाइड किट का उपयोग किया जा सके.
आमतौर पर रेट्रो-फिट सीएनजी कारों में सेफ्टी को लेकर लोगों के जेहन में तमाम चिंता रहती है. इसके लिए कंपनी इंटर्नल क्वॉलिटी और सेफ्टी प्रोटोकॉल को पूरा करने के लिए डिलीवरी से पहले, प्रत्येक CNG-लैस वाहन की गहन जाँच करती है. इनमें लीक डिटेक्शन, प्रेशर रेगुलेशन और सिलेंडर टेस्टिंग शामिल हैं. सीएनजी हार्डवेयर के लिए डेडिकेटेड कवरेज के साथ कंपनी बतौर स्टैंडर्ड 3 साल या 1 लाख किलोमीटर की वारंटी भी दे रही है.
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