scorecardresearch
 

IND vs NZ, Kanpur Test: कानपुर में नई गेंद से अश्विन करेंगे कमाल! टूटेगा भज्जी का ये रिकॉर्ड

IND vs NZ First Test: माना जा रहा है कि स्टार ऑफ स्पिनर अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में गेंदबाजी का आगाज कर सकते हैं. वह भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में हरभजन सिंह (417 विकेट) को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर काबिज होने के करीब हैं.

Ravichandran Ashwin (Getty) Ravichandran Ashwin (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट
  • अश्विन के लिए टेस्ट मैच में कुछ बड़ा करने का मौका

IND vs NZ First Test: ग्रीन पार्क की स्पिनरों की मददगार पिच पर रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया को बड़ी सफलताएं दिला सकते हैं. माना जा रहा है कि स्टार ऑफ स्पिनर अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में गेंदबाजी का आगाज कर सकते हैं. अश्विन ने नेट अभ्यास के दौरान नई गेंद से गेंदबाजी की है.

अश्विन भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में हरभजन सिंह (417 विकेट) को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर काबिज होने के करीब हैं. अश्विन ने अब तक 79 मैचों में 413 विकेट चटकाए हैं. अनिल कुंबले (619) और कपिल देव (434) भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शीर्ष दो स्थानों पर काबिज हैं.

अश्विन इससे पहले भी टेस्ट मैचों में नई गेंद साझा कर चुके हैं. उन्होंने 34 टेस्ट मैचों की 39 पारियों में नई गेंद साझा की है. इनमें से 15 अवसरों पर उन्होंने पारी का पहला ओवर किया. अब तक पहले और दूसरे स्थान पर बॉलिंग करते हुए उन्होंने कुल134 विकेट झटके हैं. इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में अश्विन ने नई गेंद साझा की थी, जबकि अहमदाबाद में दूसरी पारी में अक्षर पटेल के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की थी.

अजिंक्य रहाणे उन्हें फिर से यह जिम्मेदारी सौंप सकते हैं और यदि पिच से मदद मिलती है तो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए उनका सामना करना आसान नहीं होगा. अभ्यास सत्र के दौरान जब अश्विन ने बल्लेबाजी की तो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें बैकलिफ्ट को लेकर कुछ गुर भी सिखाए.

भारत पहले टेस्ट मैच में तीन स्पिनरों के साथ उतर सकता है. अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ अक्षर पटेल को तीसरे स्पिनर के रूप में उतारा जा सकता है, जिन्होंने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ अपनी डेब्यू सीरीज में 27 विकेट निकाले थे. जयंत यादव टीम में शामिल चौथे स्पिनर हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें