scorecardresearch
 

World Egg Day 2021: प्रोटीन का पावरहाउस है अंडा, जानें हर दिन खाने के 6 फायदे

world egg day 2021: पूरे दुनिया में 8 अक्टूबर को वर्ल्ड एग डे (World Egg Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को अंडे में मौजूद पौषक तत्वों के बारे में जागरुक करना है. अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस कहा जाता है. इसमें 13 अलग-अलग तरह के विटामिन, मिनरल्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और ऐंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में अंडा खाना ही पसंद करते हैं.

अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस भी कहा जाता है अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस भी कहा जाता है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 8 अक्टूबर को मनाया जाता है वर्ल्ड एग डे
  • प्रोटीन का पावरहाउस है अंडा
  • शरीर के लिए बेहद फायदेमंद

World egg day 2021: पूरे दुनिया में 8 अक्टूबर को वर्ल्ड एग डे (World Egg Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को अंडे में मौजूद पौषक तत्वों के बारे में जागरुक करना है. अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस कहा जाता है. इसमें 13 अलग-अलग तरह के विटामिन, मिनरल्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और ऐंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में अंडा खाना ही पसंद करते हैं. स्टडीज के मुताबिक, अंडा खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही ब्लड शुगर और इंसुलिन स्तर कंट्रोल में रखता है. आइए जानते हैं हर दिन अंडा खाने से शरीर को किस तरह के फायदे होते हैं.

न्यूट्रिशन की कमी पूरी करता है- एक बड़े अंडे में लगभग 77 कैलोरी होती है और इसमें विटामिन A, B5, B12, B6, D, E, K और फोलेट, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक जैसे मिनरल्स और प्रोटीन और दिल को सेहतमंद रखने वाला हेल्दी फैट पाया जाता है. 

अंडे में होता है कोलीन- कोलीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिल पाता है. कोलीन शरीर में सेल मेंब्रेन और मस्तिष्क के मोलेक्यूल को बनाने का काम करता है. शरीर में कोलीन की कमी से कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं. एक उबले अंडे में लगभग 417 मिलीग्राम कोलीन पाया जाता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है- अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये मोतियाबिंद का खतरा कम करते हैं और आंखों की रोशनी तेज करते हैं. अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है जो आंखों के लिए एक जरूरी विटामिन माना जाता है.

प्रोटीन और अमीनो एसिड की सही मात्रा- प्रोटीन शरीर में सभी प्रकार के ऊतकों को बनाने का काम करता है. एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है जो वजन घटाने में कारगर, मांसपेशियों का घनत्व बढ़ाने, ब्लड प्रेशर कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.  अंडे में अमीनो एसिड भी सही अनुपात में पाया जाता है. इससे शरीर प्रोटीन का पूरा इस्तेमाल कर पाता है.

ओमेगा-3 से भरपूर- अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हार्ट, ब्रेन और आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अंडे में खूब सारा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता है. ये लोगों पर भी अलग-अलग निर्भर करता है. अंडा खाने वाले 70 फीसदी लोगों में कोलेस्ट्रॉल की शिकायत नहीं होती है जबकि 30 फीसदी लोगों के कोलेस्ट्रॉल में मामूली बढ़ोतरी होती है. 

वजन कम करने में मददगार- अगर आप वजन कम करने के लिए कम कैलोरी खाना चाहते हैं तो अंडे से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता. अंडा में कैलोरी बहुत कम होती है और प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है. अंडा खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है और वेट लॉस आसानी से हो जाता है.

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें