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लाइफस्टाइल न्यूज़

National Nutrition Week 2021: इन 10 चीजों से ज्यादा खतरनाक कुछ भी नहीं, तुरंत छोड़ दें खाना

नेशनल न्यूट्रीशन वीक1
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न्यूट्रीशन हमारे शरीर के विकास के लिए बेहद आवश्यक है. बच्चे के पैदा होने के साथ और वृद्धावस्था तक शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए सही पोषण की आवश्यकता होती है. इसी के चलते भारत में 1 से 7 सितंबर तक नेशनल न्यूट्रीशन वीक (national nutrition week) मनाया जाता है.

अनहेल्दी2
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अक्सर हम ये सोचकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि खाने में क्या हेल्दी है और क्या अनहेल्दी. कई बार स्वाद के चलते भी हम भोजन से जुड़ी ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं. अक्सर हम अपने स्वाद को बरकरार रखने के लिए इन चीजों का सेवन करते हैं. इससे शरीर का मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही कई अन्य समस्याएं भी हो जाती हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही खाने की कुछ अनहेल्दी चीजों के बारे में जो स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं.

सफेद ब्रेड
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सफेद ब्रेड- सफेद ब्रेड मैदे की बनी होती है, जिसमें फाइबर और पोषक तत्व न के बराबर पाए जाते हैं. इसके ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. अगर आपको ग्लूटेन से एलर्जी नहीं है तो ईजेकील ब्रेड एक बेहतरीन विकल्प है. सफेद ब्रेड की तुलना में गेहूं वाली ब्रेड भी हेल्दी मानी जाती है.

कैंडी बार
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कैंडी बार- चीनी, मैदा और फैट से बनी कैंडी बार शरीर के लिए अनहेल्दी होती है. लेकिन आप स्वाद के चलते इनके चटकारे लेने से पीछे नहीं हटते. फलस्वरूप इससे शरीर का वजन तो बढ़ता ही है, साथ ही अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी जगह, आप अपना मनपसंद फल या डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

आइसक्रीम
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आइसक्रीम- आइसक्रीम स्वादिष्ट होने के साथ कैलोरी से भरपूर होती है. इसकी जगह, आप ताजे फल और कम चीनी का प्रयोग कर घर पर ही आइसक्रीम तैयार कर सकते हैं.

मीठी ड्रिंक्स
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मीठी ड्रिंक्स- कोल्ड ड्रिंक, मॉकटेल या कॉफी आदि में चीनी की अधिक मात्रा पाई जाती है. ये शरीर का मोटापा बढ़ाने के साथ टाइप- 2 डायबिटीज का खतरा भी पैदा भी कर सकती है. इसकी जगह, आप लेमन वॉटर या सोडा या कम चीनी वाली चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फ्रेंच फ्राइज और आलू के चिप्स
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फ्रेंच फ्राइज और आलू के चिप्स- फ्रेंच फ्राइज और आलू के चिप्स में अधिक कैलोरी पाई जाती है. कई शोध के अनुसार, फ्रेंच फ्राइज और आलू के चिप्स को वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना गया है. इनमें काफी मात्रा में एक्रिलामाइड्स भी हो सकते हैं, जिन्हें कार्सिनोजेनिक पदार्थ कहा जाता है. ये तब बनते हैं जब आलू को फ्राई, बेक या रोस्ट किया जाता है. इसकी जगह, आप आलू को उबालकर खा सकते हैं. साथ ही गाजर या नट्स भी ट्राई कर सकते हैं.

फ्राइंग, ग्रिलिंग और ब्रोइलिंग
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फ्राइंग, ग्रिलिंग और ब्रोइलिंग- ये प्रक्रिया खाना पकाने के अनहेल्दी तरीकों में से एक है. इस तरह के तेज आंच पर फ्राई या ग्रिल किए गए भोजन में कई तरह के केमिकल कम्पाउंड बनने लगते हैं. इनमें एक्रिलामाइड्स, एक्रोलिन, हेटरोसाइक्लिक एमाइन, ऑक्सीस्टेरोल, पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच), और एडवांस ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (एजीई) आदि शामिल हैं. तेज आंच पर खाना पकाने के दौरान बनने वाले कई केमिकल्स कैंसर और हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकते हैं. अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उबालना, ब्लांच करना और स्टीमिंग की प्रक्रिया को अपनाएं और हल्की आंच पर खाना पकाएं.

फ्रूट जूस
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फ्रूट जूस- फ्रूट जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन के साथ शुगर कंटेंट भी काफी मात्रा में होता है. कुछ फ्रूट जूस ऐसे भी हैं जिनमें कोक या पेप्सी के बराबर की मात्रा में चीनी होती है. अनार और ब्लूबेरी के जूस में चीनी की अधिक मात्रा होने के बावजूद भी ये शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. हालांकि, इन्हें कभी-कभी सप्लीमेंट के तौर पर ही लेना चाहिए.

प्रोसेस्ड मीट
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प्रोसेस्ड मीट- अनप्रोसेस्ड मीट शरीर के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही प्रोसेस्ड मीट हानिकारक है. अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग प्रोसेस्ड मीट खाते हैं, उनमें कोलन कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग सहित कई गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक होता है. इसकी जगह, यदि आप बेकन, सॉसेज या पेपरोनी खाना चाहते हैं, तो ताजा मीट खरीदकर इसे घर पर तैयार कर खाएं.

पेस्ट्री, कुकीज और केक
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पेस्ट्री, कुकीज और केक- पेस्ट्री, कुकीज और केक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. पेस्ट्री, कुकीज और केक रिफाइंड शुगर, मैदा, फैट आदि से मिलकर बने होते हैं. ये बेशक स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन इनमें किसी प्रकार के पोषक तत्व नहीं पाए जाते. इनके अलावा आप, ग्रीक योगर्ट, ताजे फल और डार्क चॉकलेट ट्राई कर सकते हैं.

पिज्जा
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पिज्जा- पिज्जा दुनिया में सबसे पसंदीदा जंक फूड में से एक है. पिज्जा में कैलोरी के साथ शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व होते हैं. इसलिए आप घर पर पिज्जा को हेल्दी तरीके से बनाकर अपने स्वाद को बरकरार रख सकते हैं.